NABARD VACANCY 2024 : कृषि मंत्रालय में 8000 से अधिक क्लर्क, चपरासी पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, करें आवेदन

10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने के सुनहरा मौका है। नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) में ग्रुप C के तहत ऑफिस अटेंडेंट पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन (Short Notification) जारी किया गया है। अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अक्टूबर 2024 से शुरू की जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 21 अक्टूबर तक जारी रहेगी। एप्लीकेशन फॉर्म  (Application Form) भरने से पहले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) की जांच अवश्य कर लें। 7000 (Coming Soon)

योग्यता एवं मापदंड (Qualification and Criteria) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गई है। ऊपरी आयु में आरक्षित श्रेणी (Reserved Category) से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस (Application Process) -

इस भर्ती के लिए आवेदन लिंक 2 अक्टूबर को एक्टिव (Active) होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.nabard.org पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। फॉर्म केवल ऑनलाइन ही भरा जा सकेगा, अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 450 रुपये का भुगतान करना होगा वहीं एससी, एसटी और पीएच वर्ग को केवल 50 रुपये जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस (Application Fees) डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ नेट बैंकिंग आदि माध्यमों से जमा की जा सकेगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल 2 अक्टूबर या उससे पहले ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जारी कर दी जाएगी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD