ITBP VACANCY 2024 : 6000 चपरासी, क्लर्क इत्यादि पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

 इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। आईटीबीपी की ओर से कॉन्स्टेबल ड्राइवर (Constable Driver) के 545 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अगले महीने 8 अक्टूबर 2024 से शुरू की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम (Online Mode) से आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइ recruitment.itbpolice.nic.in पर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

6000 (Coming Soon)

कॉन्स्टेबल ड्राइवर पदों के लिए योग्यता (Qualification For Constable Driver Posts) -

ITBP Constable Driver Bharti 2024 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास भारी वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) होना अभी अनिवार्य है। उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से कम और 27 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु (Age) में आरक्षित वर्ग (Reserved Class) को नियम के अनुसार निर्धारित वर्षों की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया एवं वेतन (Selection Process & Salary) -

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पीईटी/ पीएसटी, लिखित परीक्षा (Written Exam), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (Documents Verification), ड्राइविंग टेस्ट एवं मेडिकल एग्जामिनेशन (Medical Examinication) से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को ही अंतिम मेरिट लिस्ट (Last Merit List) में जगह दी जाएगी। रिक्त पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लेवल 3 के अनुसार 21700- 69100 प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाएगा।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

इस भर्ती में ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते सकते हैं। आवेदन शुल्क के भुगतान डेबिट कार्ड (Debit Card), क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग (Net Banking), ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD