HSSC Recruitment : 5005 विभिन्न पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, जानिए अपडेट

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम (Online Mode) से एचएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती में फॉर्म भरने की लास्ट डेट 24 अक्टूबर निर्धारित है। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी पात्रता (Eligibility) की जांच अवश्य कर लें।

कौन कर सकता है आवेदन (Who Can Apply) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 पास होना चाहिए। अभ्यर्थी ने मैट्रिक में हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में अवश्य पढ़ा हो। हायर एजुकेशन (Higher Education) के लिए उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा वेटेज (Extra Weightage) नहीं दिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) के साथ ही 1 सितंबर 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 साल से ज्यादा न हो। ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन (How To Apply) -

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको एचएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Registration Form) पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लेना है। रजिस्ट्रेशन Registration)  होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया Application Process)  पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को एप्लीकेशन शुल्क (Application Fees) जमा नहीं करना है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके पहले चरण फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) के लिए आमंत्रित किया जायेगा। दोनों ही टेस्ट क्वालिफाइंग प्रकृति के होंगे। इन चरणों में सफल अभ्यर्थियों (Candidate)  को नॉलेज टेस्ट (Knowledge Test) के लिए बुलाया जाएगा। सभी चरणों के अनुसार उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट (Merit List) तैयार की जाएगी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD