CTET VACANCY 2024 : सीटेट परीक्षा पर आई बड़ी खबर, भर्ती को लेकर बड़ी खबर

 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा इकाई, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली, पीएस1-2, संस्थागत क्षेत्र, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, दिल्ली-110092, 14 दिसंबर, 2024 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी), दिसंबर 2024 आयोजित करेगी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) आरटीई अधिनियम की धारा 2 के खंड (एन) में निर्दिष्ट किसी भी स्कूल में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए किसी व्यक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता है।

संरचना -

सीटीईटी के दो पेपर होंगे, जिनमें से प्रत्येक की अवधि ढाई घंटे होगी।

पेपर I (सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक) उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहता है और पेपर II (दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक), उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा VI से VIII तक के लिए शिक्षक बनना चाहता है। जो व्यक्ति दोनों स्तरों (कक्षा I से V और कक्षा VI से VIII) के लिए शिक्षक बनना चाहता है, उसे दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) देने होंगे।

पेपर I (प्राथमिक चरण) में (i) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (ii) गणित (iii) पर्यावरण अध्ययन (iv) भाषा I (v) भाषा II से प्रत्येक में 30 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। सभी खंड अनिवार्य हैं।

पेपर II (प्राथमिक चरण) में (i) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य) (30 MCQ) (ii) गणित और विज्ञान (60 MCQ) (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) या (iii) सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (60 MCQ) (सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए) (iv) भाषा I (अनिवार्य) (30 MCQ) और (v) भाषा II (अनिवार्य) (30 MCQ) से बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

योग्यता अंक -

उम्मीदवार को CTET उत्तीर्ण माने जाने के लिए न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

वैधता अवधि -

नियुक्ति के लिए CTET योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए आजीवन होगी। CTET प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। CTET उत्तीर्ण व्यक्ति अपने स्कोर में सुधार के लिए फिर से परीक्षा दे सकता है।

पात्रता -

CTET में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम योग्यताएँ NCTE द्वारा https://ncte.gov.in पर अधिसूचित की गई हैं।

आवेदन -

आवेदन https://ctet.nic.in/latest पर 16.10.2024 को 23:59 बजे तक ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। CTET-दिसंबर 2024 का सूचना बुलेटिन भी यहाँ उपलब्ध है।

परीक्षा शुल्क -

केवल 1 पेपर (पेपर- I या II) के लिए, परीक्षा शुल्क 1000/- रुपये (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग व्यक्तियों के लिए 500/- रुपये) है। यह पेपर- I और II दोनों के लिए 1200/- रुपये (600/- रुपये) है। बैंकों द्वारा लागू जीएसटी अतिरिक्त लिया जाएगा। शुल्क का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से 16.10.2024 को 23:59 बजे तक किया जा सकता है।

उम्मीदवार द्वारा अपलोड किए गए विवरणों में यदि कोई ऑनलाइन सुधार है, तो वह 21.10.2024 से 25.10.2024 तक किया जा सकता है। इस तिथि के बाद किसी भी परिस्थिति में सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के दिन से 2 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जाना चाहिए

परिणाम जनवरी, 2025 के अंत तक घोषित होने की उम्मीद है (संभावित रूप से)

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD