CTET SYLLBUS : सीटीईटी सिलेबस को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए क्या है महत्वपूर्ण अपडेट

 

CBSE CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2। CTET पेपर 1 कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए है और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए है। CTET 2024 का सिलेबस उम्मीदवारों को उन विषयों के बारे में सूचित करता है जिनकी उन्हें परीक्षा के लिए तैयारी करने की आवश्यकता है। पाठ्यक्रम में पेपर 1 और 2 के लिए सेक्शन-वाइज CTET विषय शामिल हैं जिनसे परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। CTET परीक्षा की तैयारी का आधार परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को जानना है। CTET परीक्षा सिलेबस 2024 को पढ़कर, उम्मीदवार समय पर परीक्षा के लिए योजना और रणनीति बना सकते हैं। नीचे विस्तृत सेक्शन-वाइज CTET पेपर 1 सिलेबस 2024 और CTET पेपर 2 सिलेबस 2024 देखें और उसके अनुसार परीक्षा की तैयारी करें। CTET परीक्षा का 20वां संस्करण 15 दिसंबर, 2024 को आयोजित किया जाएगा।

CTET पेपर 1 के पाठ्यक्रम में पाँच खंड शामिल हैं- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, गणित और पर्यावरण अध्ययन और CTET पेपर 2 के पाठ्यक्रम में चार खंड शामिल हैं- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान। उम्मीदवारों को परीक्षा की संरचना के बारे में पता होना चाहिए और अवधारणाओं की स्पष्टता के लिए प्रत्येक विषय का गहराई से अध्ययन करके CTET परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में CTET 2024 के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD