CTET December 2024 : सीटेट दिसंबर के परीक्षा की तिथि को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए पूरी अपडेट

CTET December 2024 : सीबीएसई बोर्ड ने दिसंबर सत्र के लिए CTET परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा कर दी है। जो उम्मीदवार इस साल के आखिरी महीने में होने वाली परीक्षा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, उन्हें CTET परीक्षा की परीक्षा तिथियों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। CTET 7 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा। यह सभी जानते हैं कि CTET परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस ब्लॉग में, हमने उम्मीदवारों की मदद करने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के विस्तृत कार्यक्रम का उल्लेख किया है।

CTET दिसंबर परीक्षा तिथि अनुसूची 2024 -

जो उम्मीदवार दिसंबर के लिए CTET परीक्षा तिथि 2024 का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही महत्वपूर्ण विवरणों के साथ सटीक परीक्षा तिथियां और परीक्षा कार्यक्रम प्रदान किए जाएंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण CTET 2024 परीक्षा तिथियों के साथ अपडेट रहने के लिए वेबसाइट पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है।

सीबीएसई पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो शिफ्ट में सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली शिफ्ट (सीटीईटी पेपर 1) सुबह यानी सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट (सीटीईटी पेपर 2) दोपहर यानी दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। नीचे, हमने दिसंबर सत्र के लिए 2024 की संभावित सीटीईटी परीक्षा तिथियों का उल्लेख किया है।

सीटीईटी परीक्षा क्या है? -

सीबीएसई भारत भर में विभिन्न शिक्षण पदों (सरकारी स्कूलों, निजी स्कूलों आदि में) के लिए योग्य व्यक्तियों की भर्ती के लिए हर साल राष्ट्रीय स्तर की सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। सीटीईटी परीक्षा की आवृत्ति साल में दो बार होती है, यानी यह जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है। उक्त परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना सीबीएसई द्वारा 27 अप्रैल 2024 को जारी की गई थी। शिक्षण के शैक्षणिक क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले सीटीईटी 2024 परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा।

सीटीईटी आवेदन तिथि 2024

दिसंबर सत्र के लिए अधिसूचना की घोषणा के बाद सीटीईटी परीक्षा (2024) आवेदन विंडो खुली रहेगी। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में निजी और सरकारी स्कूल शिक्षक के रूप में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों को दिसंबर महीने में सीटीईटी 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उम्मीदवारों के लिए एक निर्बाध और सफल पंजीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आवेदन शुल्क की अपेक्षित राशि का भुगतान करना अनिवार्य है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD