UPSSSC BHARTI : सरकारी विभाग में 40004 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया

    

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में 647 वन रक्षकों और वन्यजीव रक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए और कहा कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 40,000 अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पारदर्शी तरीके से भर्ती प्रक्रिया को अंजाम दे रही है। उन्होंने पिछली सरकार पर हमला करते हुए कहा कि जिन लोगों ने कभी सकारात्मक योगदान नहीं दिया, वे प्रगति होने पर निश्चित रूप से परेशान महसूस करेंगे और जब उनकी विफलताएं उजागर होंगी तो वे झूठा प्रचार करने का सहारा लेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मुख्यमंत्री सचिवालय लोकभवन में आयोजित एक समारोह में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के लिए चयनित 41 जूनियर इंजीनियरों के साथ-साथ 647 वन रक्षकों और वन्यजीव रक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के बाद अपने संबोधन में विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि हमें उनसे सत्ता में रहते हुए उनके कार्यों के बारे में पूछना चाहिए। भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी क्यों नहीं थी? न्यायपालिका को भर्ती प्रक्रिया रोकने के लिए बार-बार हस्तक्षेप क्यों करना पड़ा?," सीएम ने कहा कि उनके प्रशासन के कार्यभार संभालने के समय 1.55 लाख पुलिस पद रिक्त थे, जिन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर तुरंत भर दिया गया। इसके अतिरिक्त, विभिन्न शिक्षा स्तरों पर 1.64 लाख शिक्षकों की भर्ती की गई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में साढ़े छह लाख युवाओं को नौकरी मिली।

उन्होंने पिछली सरकारों की आलोचना करते हुए कहा, "2017 से पहले की सरकारों के पास भर्ती के लिए कोई नीति नहीं थी और रिश्वतखोरी से पहचान बनाई गई थी जबकि नियुक्ति पिछले दरवाजे से होती थी। उम्मीदवारों की सूची अलग-अलग परिवारों द्वारा जारी की जाती थी। अगर ऐसे गिरोह का कोई व्यक्ति मुसीबत में पड़ता है, तो उसका नेता भी प्रभावित होगा। जब कोई समस्या आती है, तो वे अक्सर दोष को टालने की कोशिश करते हैं। यहां तक ​​कि एक अपराधी भी शुरू में अपराध से इनकार कर सकता है, लेकिन जब सबूत पेश किए जाते हैं, तो वे अपनी गलती मान लेते हैं। जनता उन्हें खारिज करती रहती है, जो पिछले तौर-तरीकों के प्रति उनकी अस्वीकृति को दर्शाता है।" 2017 से पहले की स्थिति पर विचार करते हुए, सीएम योगी ने बताया कि आज नियुक्त किए गए 688 व्यक्तियों में 124 से अधिक महिलाएं हैं। उन्होंने 2017 से पहले की भर्ती प्रथाओं की आलोचना करते हुए कहा कि निष्पक्ष भर्ती संभव नहीं थी, उस समय के आयोगों और बोर्डों पर व्यापक संदेह था। उन्होंने कहा, "उनके काम और चयन संदेह के घेरे में थे, और कई अभी भी सीबीआई जांच के दायरे में हैं। उन व्यक्तियों ने ईमानदारी से काम नहीं किया।" उन्होंने चयनित उम्मीदवारों से कहा, "भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत से लेकर नियुक्ति पत्र वितरण तक, सिफारिश या रिश्वत की कोई जरूरत नहीं पड़ी। आपने देखा होगा कि परीक्षा को प्रभावित करने के लिए किसी भी अनुचित साधन की कोई गुंजाइश नहीं है, और सरकार आपसे अपने काम में उसी स्तर की ईमानदारी बनाए रखने की उम्मीद करती है।" सीएम ने सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम-2024 के कार्यान्वयन का उल्लेख करते हुए पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. अरुण कुमार सक्सेना, राज्य मंत्री केपी मलिक, प्रमुख मुख्य इस अवसर पर वन संरक्षक (पीसीसीएफ) एवं विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा, वन निगम के एमडी सुनील चौधरी मौजूद थे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD