UPSC RECRUITMENT : सरकारी विभाग में 13001 विभिन्न पदों पर निकली भर्ती , जानिए आवेदन प्रक्रिया

 म

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से जियो साइंटिस्ट एग्जामिनेशन (Scientist Examination) 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी भू वैज्ञानिक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम (Online Mode) से आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन प्रॉसेस (Application Process) 4 सितंबर से शुरू हो गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 20 सितंबर तक जारी रहेगी।

पात्र एवं इच्छुक (Eligibile and Willing) अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक (Direct Link) पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। 13000 (Coming Soon)

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से पदानुसार जियोलॉजिकल साइंस (Geological Science)/ अप्लाइड जियोलॉजी या जियो-एक्सप्लोरेशन/ इंजीनियरिंग जियोलॉजी/ संबंधित क्षेत्र में स्नातक या परास्नातक डिग्री (Masters Degree) आदि प्राप्त की हो। जो अभ्यर्थी इन पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में हैं वे भी भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) के अलावा इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन (How To Apply) -

जियो साइंटिस्ट पदों पर आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाएं।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको Whats New सेक्शन में जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना है।

अब अगले पेज पर पहले पहले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन (Registration) करना है।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल (Other Detail) भरकर फॉर्म को पूर्ण कर लें।

अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

जनरल, ओबीसी वर्ग (OBC Class) को आवेदन के साथ 200 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क एप्लीकेशन फॉर्म (Free Application Form) भर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD