Union Bank Vacancy : बैंक में निकली 6100 क्लर्क सहित अन्य पदों पर बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

ग्रेजुएट युवाओं के लिए बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से देशभर के 25 राज्यों में अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) पदों को भरने के लिए भर्ती का एलान किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 28 अगस्त 2024 से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य (Willing and Able) अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए गवर्नमेंट अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in या NATS पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 17 सितंबर निर्धारित की गई है। 6000 (Coming Soon)

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

UBI Recruitment 2024 में आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट (Graduate) होना आवश्यक है। इसके अलावा 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी (Candidate) की मिनिमम आयु 20 वर्ष से कम और मैक्सिमम 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग (Reserved Class) से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेना होगा। ऑनलाइन टेस्ट (Online Test) 100 नंबर के लिए होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में प्रश्न जनरल/ फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश (General English), क्वान्टिटेटिव एवं रीजनिंग एप्टीट्यूट (Reasoning Aptitude) एवं कंप्यूटर नॉलेज विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 60 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन (Medical Examinication) आदि से गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 15000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड (Stiped) प्रदान किया जाएगा। अप्रेंटिसशिप की अवधि एक वर्ष के लिए होगी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD