CISF VACANCY 2024 : सीआईएफ में 7000 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

 CISF कॉन्स्टेबल भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा पे स्केल-3 (रु.21,700-69,100 + लागू भत्ते) पर कॉन्स्टेबल/फायर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। CISF द्वारा बुधवार, 21 अगस्त को जारी अधिसूचना के मुताबिक देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 1130 कॉन्स्टेबल/फायर Fireman) की भर्ती अस्थायी आधार Adhar) पर की जानी है। 6000 (Coming Soon)

आवेदन इस तारीख से (Application from this date) -

ऐसे में CISF द्वारा विज्ञापित कॉन्स्टेबल/फायर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक (Willing) उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, cisfrectt.cisf.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म (Online Application Form) के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त से शुरू होनी है और उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 30 सितंबर (रात 11 बजे) तक अपना अप्लीकेशन (Application) सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (Online Mode) से करना होगा। हालांकि SC, ST और ESM वर्गों के उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए शुल्क (Fees) नहीं भरना है।

12वीं पास के लिए मौका (Opportunity for 12th pass) -

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों (Eligibility Criteria) को जान लेना चाहिए। CISF द्वारा जारी कॉन्स्टेबल/फायर की भर्ती अधिसूचना के मुताबिक आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 30 सितंबर 2024 को 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (Reserved Class) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी, अधिक जानकारी Information) व अन्य विवरणों (Other Details) के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD