CTET RESULT 2024 : सीटेट परीक्षा का रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, 28 जुलाई को जारी होगा रिजल्ट

 

CTET RESULT 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई परीक्षा (19वां संस्करण) 07 जुलाई 2024 (रविवार) को आयोजित होने वाली है। CTET परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो हर साल केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे NVS/KVS और अन्य स्कूलों आदि में कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षक पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। CTET जुलाई परीक्षा 2024 के लिए 20 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हैं। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि CTET जुलाई परीक्षा के लिए CTET परिणाम 2024 अगस्त 2024 में जारी किया जाएगा। इस लेख में, हम CTET परिणाम 2024 की जाँच करने के चरणों और परिणाम से संबंधित अन्य विवरणों को कवर कर रहे हैं।

CTET परिणाम 2024 (CTET 2024 Result) -

CBSE जुलाई परिणाम 2024 CTET की आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। CTET परिणाम 2024 में 150 में से प्राप्त अंक शामिल हैं। पेपर 1 में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले कक्षा I से V तक पढ़ाने के पात्र हैं, और पेपर 2 उत्तीर्ण करने वाले व्यक्ति कक्षा VI से VIII तक पढ़ाने के पात्र हैं। स्कूल प्रबंधन एससी/एसटी/ओबीसी के लिए योग्यता प्रतिशत में छूट दे सकता है।

CTET 2024 परिणाम (CTET Result 2024) -

उम्मीदवार लॉगिन लिंक में अपना रोल नंबर दर्ज करके अपना CTET परिणाम 2024 देख सकते हैं। CTET 2024 पेपर-I और पेपर-II परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in से अपना परिणाम देख सकते हैं।

CTET परिणाम 2024 लिंक (CTET Result 2024 Link) -

CTET परिणाम या स्कोरकार्ड लिंक CBSE द्वारा आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए प्रकाशित किया जाएगा। CTET 2024 जुलाई परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने परिणाम और स्कोरकार्ड देख सकते हैं

CTET परिणाम 2024 कैसे जांचें? (How to check CTET Result 2024?) -

CTET परिणाम 2024 की जांच करने के लिए, उम्मीदवार के पास अपना रोल नंबर होना चाहिए और नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए-

आधिकारिक वेबसाइट यानी @ctet.nic.in पर जाएं।

2024 जुलाई परीक्षा के लिए अपना CTET परिणाम देखने के लिए सक्रिय लिंक पर क्लिक करें।
अब, आपको एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा।
अपना रोल नंबर दर्ज करें और अपना परिणाम देखें।
परिणामी दस्तावेज़ को डाउनलोड या सेव विकल्प से डाउनलोड किया जा सकता है।
भविष्य में उपयोग के लिए CTET परिणाम का प्रिंटआउट लें।

सीटीईटी परिणाम 2024 प्रयोज्यता (CTET Result 2024 Applicability) -

(i) सीटीईटी केंद्र सरकार के स्कूलों (केवीएस, एनवीएस, केंद्रीय तिब्बती स्कूल, आदि) और चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों पर लागू होगा।

(ii) सीटीईटी गैर-सहायता प्राप्त निजी स्कूलों पर भी लागू हो सकता है, जो सीटीईटी पर विचार करने का विकल्प चुन सकते हैं।

(iii) राज्य सरकार/स्थानीय निकायों और सहायता प्राप्त स्कूलों के स्वामित्व वाले और उनके द्वारा प्रबंधित स्कूल राज्य सरकार द्वारा आयोजित टीईटी पर विचार करेंगे। हालाँकि, यदि कोई राज्य सरकार राज्य टीईटी आयोजित नहीं करने का निर्णय लेती है, तो वह सीटीईटी पर भी विचार कर सकती है।

(iv) सीबीएसई संबद्धता उपनियम 53 के अनुसार, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक विभिन्न विषयों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों के लिए न्यूनतम योग्यता निर्धारित करना उस सीमा तक संशोधित किया गया है और यह अनिवार्य होगा कि सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए नियुक्त शिक्षकों को इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा तैयार दिशानिर्देशों द्वारा उपयुक्त केंद्रीय / राज्य सरकार द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण करना होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD