CTET EXAM 2024 : सीटेट परीक्षा के पहले जारी हुआ नया गाइडलाइन, अभ्यर्थियों को करना होगा यह नियम का पालन


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज, 7 जुलाई को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी 2024) का जुलाई संस्करण आयोजित करेगा। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी – पेपर 1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक। सीटीईटी के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं और ctet.nic.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

यहां परीक्षा के दिन के लिए 10 महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए हैं जिनका सभी उम्मीदवारों को पालन करना चाहिए।

सीटीईटी जुलाई 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज, 7 जुलाई को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी 2024) का जुलाई संस्करण आयोजित करेगा। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी – पेपर 1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक। सीटीईटी के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं और ctet.nic.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

यहां परीक्षा के दिन के लिए 10 महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जिनका सभी उम्मीदवारों को पालन करना चाहिए -

जिन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर उचित या स्पष्ट फोटो और हस्ताक्षर नहीं हैं, उन्हें किसी भी परिस्थिति में परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें इसे A4 आकार और रंगीन प्रिंट आउट लेना चाहिए और इसे मूल फोटो आईडी कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर लाना चाहिए। उम्मीदवारों को इस एडमिट कार्ड में बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने के समय से 120 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना चाहिए। गेट बंद होने के समय के बाद केंद्र पर रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवार को अपना विवरण लिखने के लिए अपना नीला/काला बॉल पॉइंट पेन लाना होगा।


उपस्थिति पत्र पर हस्ताक्षर किए बिना उम्मीदवार को परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मधुमेह से पीड़ित उम्मीदवारों को पारदर्शी पॉलीबैग में चीनी की गोलियां/चॉकलेट/कैंडी, फल (जैसे केला/सेब/संतरा) और सैंडविच जैसे स्नैक आइटम ले जाने की अनुमति है। खाद्य पदार्थ परीक्षा केंद्र पर निरीक्षकों के पास रखे जाएंगे तथा अभ्यर्थियों की मांग पर उन्हें सौंप दिए जाएंगे। परीक्षा हॉल के अंदर निम्नलिखित वस्तुएं ले जाने की अनुमति है: एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट, एक फोटो पहचान पत्र (पैन, आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी), बॉलपॉइंट पेन, पारदर्शी बोतल में पानी (500 मिली)। प्रतिबंधित वस्तुएं हैं: धातु की वस्तुएं, पुस्तकें, नोट्स, कागज, ज्यामिति या पेंसिल बॉक्स, सोने और कृत्रिम आभूषण, प्लास्टिक पाउच, पेंसिल पाउच, पेंसिल, स्केल, लॉग टेबल, राइटिंग पैड, इरेज़र, कार्डबोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घड़ी, वॉलेट, गूगल, हैंडबैग, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, कैमरा, हेडफोन, पेन ड्राइव, पेजर, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, खाद्य और पेय पदार्थ तथा अन्य वस्तुएं जिनका अनुचित साधनों के लिए उपयोग किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को उचित मौन बनाए रखना चाहिए तथा केवल अपने प्रश्नपत्रों को ही देखना चाहिए। परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार की बातचीत, हाव-भाव या व्यवधान को दुर्व्यवहार माना जाएगा तथा अनुचित साधनों की श्रेणी में रखा जाएगा। यदि कोई अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते या किसी अन्य व्यक्ति की नकल करते हुए पाया जाता है तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और अपराध की प्रकृति के अनुसार उसे स्थायी रूप से या निर्दिष्ट अवधि के लिए परीक्षा देने से वंचित किया जा सकता है। परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले सभी अभ्यर्थियों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य है। यदि कोई अभ्यर्थी उपस्थिति दर्ज किए बिना प्रवेश करता है, तो उसका परिणाम रद्द किया जा सकता है। 

अभ्यर्थियों को समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है, इसलिए बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराएं और देरी के कारण होने वाले संभावित समय की हानि से बचें। समानता के पैटर्न का पता लगाने के लिए किसी अभ्यर्थी द्वारा दिए गए उत्तरों का अन्य अभ्यर्थियों के साथ विश्लेषण किया जा सकता है। सीबीएसई ने कहा, "यदि इस संबंध में अपनाई गई विश्लेषणात्मक प्रक्रिया में यह अनुमान लगाया जाता है कि उत्तर साझा किए गए हैं और प्राप्त अंक वास्तविक/वैध नहीं हैं, तो आपकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है और/या परिणाम रोका जा सकता है।"

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD