CTET Cut Off : CTET कट ऑफ में हुआ बड़ा बदलाव, अभ्यर्थी हुए परेशान जानिए पूरी खबर

CTET कट-ऑफ 2024 से तात्पर्य उस न्यूनतम योग्यता अंक से है जो एक उम्मीदवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इस वर्ष, अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए योग्यता प्रतिशत 60% है। इस बीच, आरक्षित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्रतिशत 55% है। सीटीईटी परीक्षा 2024 21 जनवरी 2024 को संपन्न हुई थी। इसका परिणाम और उत्तर कुंजी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उन्हें आधिकारिक कट ऑफ स्कोर प्राप्त करना होगा।

सीटीईटी CTET) परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है और परीक्षा में दो पेपर होते हैं। जबकि CTET पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। दोनों पेपर में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं। प्रत्येक को चिह्नित करें. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 90 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जबकि एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सीटीईटी (CTET) परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 82 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

सीटीईटी (CTET) परिणाम और कट-ऑफ के अलावा, शिक्षा निकाय उत्तर कुंजी भी जारी करता है। उत्तर कुंजी दो प्रकार की होती हैं. जबकि पहली अनंतिम उत्तर कुंजी और अंतिम उत्तर कुंजी है। CTET 2024 परीक्षा में कुल 26,93,526 उम्मीदवारों ने CTET परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

सीटीईटी 2024 : कट-ऑफ -

CTET स्कोर की गणना सामान्यीकरण प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है। जो उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, उन्हें शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण माना जाता है। सीबीएसई सीटीईटी (CTET) कट-ऑफ श्रेणी-वार जारी करेगा। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है जो उम्मीदवार को अंक खोने से बचाता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD