CTET ANSWER KEY : सीटीईटी आंसर की आंसर की को लेकर बड़ी खबर, कल जारी होगा आंसर की


CTET Answer Key : सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने CTET पेपर 1 का आयोजन सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक ऑफलाइन मोड में किया। CTET पेपर 2 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया गया। जो उम्मीदवार उत्तर की तलाश में हैं, वे इस पृष्ठ पर अनौपचारिक उत्तर कुंजी देख सकते हैं। उम्मीदवारों को पेपर 1 के लिए 150 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न दिए गए थे।

CTET जुलाई अनौपचारिक उत्तर कुंजी 2024 -

कई कोचिंग संस्थान या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म परीक्षा के बाद विश्लेषण और समाधान प्रदान करेंगे। ये उत्तर कुंजियाँ प्रश्नों के उत्तरों को समझने और संभावित परीक्षा स्कोर का अनुमान लगाने में मदद करती हैं। उम्मीदवारों को इस लेख में पेपर 1 (प्राइमरी) और पेपर 2 (अपर प्राइमरी) के A, B, C, D, E और F सहित सभी सेटों के लिए अनौपचारिक उत्तर कुंजी प्रदान की गई है।

CTET जुलाई आधिकारिक उत्तर कुंजी 2024 -

ओएमआर उत्तर पत्रक और परीक्षा की उत्तर कुंजी CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, जिसके लिए वेबसाइट https://ctet.nic.in पर एक सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। उत्तर कुंजी अगस्त में जारी होने की उम्मीद है।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, "उम्मीदवार किसी भी उत्तर से संतुष्ट नहीं होने पर प्रसंस्करण शुल्क के रूप में प्रति प्रश्न 1000 रुपये की गैर-वापसी योग्य निर्धारित शुल्क के साथ आपत्ति उठा सकते हैं। बोर्ड उम्मीदवारों को उनकी चुनौतियों के बारे में व्यक्तिगत रूप से सूचित नहीं करेगा। विषय विशेषज्ञ प्राप्त सभी चुनौतियों की जांच करेंगे और फिर उनके द्वारा अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की जाएगी। परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के अनुसार घोषित किया जाएगा। यदि उत्तर कुंजी पर चुनौती विषय विशेषज्ञ द्वारा स्वीकार की जाती है, तो परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित उम्मीदवार को राशि वापस कर दी जाएगी।"

CTET उत्तर कुंजी 2024 का उपयोग करके अंकों की गणना कैसे करें -

उम्मीदवार उत्तर कुंजी की मदद से अपने अंकों की गणना कर सकते हैं। वे अपेक्षित अंक जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक प्रदान करें।

गलत उत्तरों के लिए 0 अंक दिए गए।

अब, सभी सही उत्तरों के लिए अंक जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपने 100 प्रश्नों के सही उत्तर दिए हैं, तो आपका स्कोर 100 होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD