BSF Recruitment 2024: सेना में आवेदन पक्रिया को लेकर आई बड़ी खबर, जल्दी करें आवेदन


सीमा सुरक्षा बल महानिदेशालय, BSF 8 जुलाई, 2024 को ASI और कांस्टेबल पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर देगा। जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in के माध्यम से सीधा लिंक पा सकते हैं। आवेदन करने का लिंक आज 23.59 बजे निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय या समकक्ष से इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (10+2) परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। जिन उम्मीदवारों ने निर्धारित तिथि तक आवश्यक शैक्षणिक योग्यता हासिल नहीं की है, वे पात्र नहीं होंगे और उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदन कैसे करें -

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध BSF ASI और कांस्टेबल भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा जहाँ उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण कराना होगा।

एक बार हो जाने के बाद, खाते में लॉगिन करें और आवेदन पत्र भरें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण, कंप्यूटर आधारित परीक्षण, कौशल परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी।

आवेदन शुल्क ₹100/- है। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आरक्षण के लिए पात्र ई-सेवाकर्मियों के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन भुगतान मोड- BHIM UPI, नेट बैंकिंग, वीज़ा, मास्टर कार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके किया जा सकता है। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार BSF की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD