E Shram Card Bhatta: यहां से पैसा चेक करें, लोगों के खाते में आ गए ₹1000

 E Shram Card Bhatta: यहां से पैसा चेक करें, लोगों के खाते में आ गए ₹1000 

E Shram Card Bhatta: केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को लाभ प्रदान करने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं का प्रारंभ किया जाता है। उसी प्रकार से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी गरीब वर्ग के मजदूरों का डाटा एकत्रित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक बड़ा ही लाभकारी पोर्टल का प्रारंभ किया गया था उस पोर्टल का नाम है ई-श्रम कार्ड पोर्टल ।

श्रम कार्ड पोर्टल के तहत वर्ष 2024 तक जिन सभी श्रमिक गरीब मजदूरों ने श्रम कार्ड के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक समाप्त किया था उन सभी उम्मीदवारों के खाते में उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा विधानसभा के चुनाव के ऐलान के पश्चात ‌सभी के खाते में भरण-पोषण भत्ता के नाम पर यूपी ई-श्रम कार्ड भत्ता के तहत ₹1000 की पहली किस्त भेजना प्रारंभ कर दी गई है। अगर आपको अभी तक यूपी ई-श्रम कार्ड भत्ता के तहत ₹1000 की राशि प्राप्त नहीं हुई है तो जल्द से जल्द हमारे इस लेख में की गई लिंक की सहायता से श्रम कार्ड के तहत पंजीकरण कार्य को पूर्ण करें ।

E Shram Card Bhatta

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिक मजदूरों का डाटा एकत्रित करने के लिए श्रम कार्ड पोर्टल का प्रारंभ किया गया था। अगर आपने भी श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकरण कार्य को सफलतापूर्वक समाप्त किया है। तो जल्द से जल्द आपके खाते में भरण-पोषण भत्ता के तहत यूपी श्रम कार्ड भत्ता के जरिए ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी। वर्ष 2021 के तहत निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के खाते में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा श्रम कार्ड की पहली किस्त ₹1000 का ट्रांसफर सफलतापूर्वक कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा कुछ दिनों पहले ही असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत सभी गरीब वर्ग उम्मीदवारों के खाते में भरण-पोषण भत्ता के तहत ₹1000 की राशि प्रदान की गई है। और जो राशि ₹1000 की शेष बची हुई है वह राशि फरवरी और मार्च के महीने में 500-500 रुपये श्रमिकों के खाते में दिए जायेंगे ।


E Shram Card Bhatta – Overview

विभाग का नाम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय

सरकार का नाम भारत सरकार

पोर्टल का नाम ई-श्रम पोर्टल

लाभार्थी भारतीय श्रमिक

भत्ता राशि 1000 रुपया

वर्ष 2022

लेवल राष्ट्रीय स्तर

श्रेणी Sarkari Yojana

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

स्थान भारत

ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/

ई श्रम कार्ड भत्ता योजना के पैसे कैसे मिलेंगे ?

असंगठित क्षेत्र के गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को लाभ प्रदान करने के लिए चलाई गई केंद्र सरकार के द्वारा श्रम कार्ड योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान ऐलान किया गया था कि असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूरों को लाभ प्रदान करने हेतु भरण-पोषण भत्ता के तहत ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी ।

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दे आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए असंगठित क्षेत्र के अल्ग्भग 3 करोड़ श्रमिकों को चार महीनो तक 500-500 रुपये प्रति महीने के हिसाब से 2000/- रुपये उनके बैंक खाते ट्रांसफर करने की घोषणा की गई थी। अगर अभी तक आपके खाते में यूपी श्रम कार्ड भत्ता के तहत ₹1000 की राशि का भुगतान नहीं किया गया है तो जल्द से जल्द आपको इस लेख में प्रदान की हुई लिंक की सहायता से श्रम कार्ड के तहत पंजीकरण कार्य को पूर्ण करना होगा।

ई श्रम कार्ड भत्ता पंजीकरण हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

यूपी भरण-पोषण भत्ता के तहत प्रथम किस्त प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को श्रम कार्ड पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा जिसके तहत आप सभी के पास नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है:-

आधार कार्ड

ई श्रम कार्ड

पैन कार्ड

बैंक खाता पासबुक

चालू मोबाइल नंबर

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

ई श्रम कार्ड भत्ता के पैसे खाते में आए या नहीं जानिए

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी है और केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकरण कार्य समाप्त करके 12 अंकों का श्रम कार्ड प्राप्त किया है। तो आपके खाते में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ₹1000 भेज दिए गए हैं।

क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा विधानसभा चुनाव के ऐलान के पश्चात उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग तीन करोड़ 81 लाख असंगठित क्षेत्र में कार्यरत गरीब वर्ग के उम्मीदवारों के खाते में भरण-पोषण भत्ता के प्रथम चरण के तहत 1.50 करोड़ श्रमिको के खाते में 500 रुपयो की दो किस्तो को मिलकर 1000 रुपए भेजे है। अगर आपके खाते में भी यह राशि भेजी गई है तो आप इस लेख में प्रदान की गई प्रक्रिया के माध्यम से बैंक स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड भत्ता की स्थिति कैसे जांच करें ?

श्रम कार्ड भत्ता स्थिति जांच करने के लिए सर्वप्रथम आपको यूपी श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात होम पेज पर प्रदान किए गए लॉगइन टैब के विकल्प पर क्लिक करें।

इस विकल्प पर क्लिक करते ही सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर लॉगइन पेज प्रदर्शित हो जाएगा।

अब आपकी स्क्रीन पर ओपन हुए पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना है।

सभी जानकारियों को सफलतापूर्वक दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए क्या क्या कोर्ट को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर यूपी ई-श्रम कार्ड स्थिति 2022 ओपन हो जाएगी।

ई श्रम कार्ड भत्ता स्थिति जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट : https://eshram.gov.in/

ई श्रम कार्ड भत्ता के तहत कितने रुपए की राशि प्रदान की जा रही है ?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा मूल निवासियों को भरण-पोषण भत्ता के तहत प्रथम किस्त के माध्यम से ₹1000 की राशि ट्रांसफर की जा रही है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD