MS DHONI : माइकल हसी ने धोनी के बारे में कुछ ऐसा बात बताया, यह बात जानकर क्रिकेट प्रेमी के उड़ गए होश


यह सेवानिवृत्ति का मौसम है। जेम्स एंडरसन ने कुछ दिन पहले अपनी विदाई की घोषणा की, समय मिलने पर गायब होने पर विराट कोहली का भावनात्मक संबोधन, उसके बाद सुनील छेत्री का अपने करियर पर पर्दा डालना, यह वह सप्ताह नहीं है जिसकी खेल प्रशंसकों ने उम्मीद की होगी। लेकिन खेलने और अनगिनत यादें बनाने की तरह, सेवानिवृत्ति भी हर खिलाड़ी के जीवन की एक कठिन सच्चाई है। चाहे वे कितनी भी कोशिश कर लें, पिता का समय किसी को नहीं बख्शता और कोहली भी इसके अपवाद नहीं होंगे।

रिटायरमेंट की बात करें तो एक और नाम जिसने आर-शब्द को उछाल दिया है वह हैं एमएस धोनी। महान धोनी 42 वर्ष के हैं, और हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, आईपीएल 2024 धोनी के पास जो भी आखिरी क्रिकेट बचा है उसका अंत हो सकता है। पिछला साल आदर्श निकास होता, जिसने सीएसके को रिकॉर्ड-बराबर पांचवें खिताब तक पहुंचाया, लेकिन प्रशंसकों का प्यार और प्रशंसा ऐसी थी कि धोनी के पास एक और तूफान के लिए प्रतिबद्ध होने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। क्या यह अंतिम है...हालाँकि यह देखना बाकी है।

धोनी के घुटने के कारण उन्हें परेशानी हो रही है और प्रबंधन उनके कार्यभार प्रबंधन पर ध्यान दे रहा है। इसके अलावा, जब रुतुराज गायकवाड़ ने पहले ही बागडोर संभाल ली है, तो धोनी के पास हासिल करने के लिए क्या बचा है? अगर सीएसके इस साल खिताब जीत जाती है, तो बस। लेकिन अगर वे ऐसा नहीं भी करते हैं, तो इससे धोनी की महानता में कोई कमी नहीं आएगी।

ऐसा कहने के बाद, सीएसके के पूर्व बल्लेबाज और बल्लेबाजी कोच माइकल हसी को लगता है कि धोनी के टैंक में अभी भी कुछ गैस बची हो सकती है। हसी चाहते हैं कि धोनी अगले कुछ वर्षों तक बने रहें, लेकिन अंतिम निर्णय धोनी और धोनी को ही करना है। शायद इसके बारे में सोचने के लिए मालिकों या सीएसके के उच्च अधिकारियों द्वारा उससे बात की जा सकती है, लेकिन अगर उसने अपना मन बना लिया है, तो निश्चिंत रहें, यही होगा। दिन के अंत में, सीएसके के प्रशंसकों का एक बड़ा हिस्सा अकेले धोनी द्वारा संचालित है। तो एक बार जब वह चला जाता है, तो वह भी चला जाता है। धोनी तो धोनी हैं, अगर वह जब भी संन्यास लेने का फैसला करेंगे तो ऐसा तब करेंगे जब लोगों को इसकी उम्मीद कम से कम होगी... हमेशा की तरह। इसलिए, हसी इस पर भरोसा नहीं कर रहे हैं।

"आपका अनुमान इस स्तर पर मेरे जितना ही अच्छा है। वह अपने कार्ड अपने सीने के बहुत करीब रखता है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह आगे बढ़ता रहेगा। वह अभी भी बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है। वह अच्छी तैयारी करता है - वह शिविर में बहुत अच्छा आता है जल्दी और बहुत सारी गेंदें मारता है। वह वास्तव में पूरे सीज़न में अच्छी लय में रहा है। मुझे लगता है कि हमें उसे शरीर की तरफ से संभालने की कोशिश करनी होगी। पिछले सीज़न के बाद उसके घुटने की सर्जरी हुई थी टूर्नामेंट के शुरुआती चरण से, "हसी ने अराउंड द विकेट पॉडकास्ट पर कहा।

"व्यक्तिगत दृष्टिकोण से, मुझे आशा है कि वह अगले कुछ वर्षों तक ऐसा करते रहेंगे। लेकिन हमें बस इंतजार करना होगा और देखना होगा। वह एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो यह निर्णय लेंगे। और वह नाटक का निर्माण करना पसंद करते हैं थोड़ा सा भी, इसलिए मैं जल्द ही किसी निर्णय की उम्मीद नहीं करूंगा।"

विंटेज धोनी घड़ी को पीछे घुमाते हैं
हस-मास्टर, जैसा कि डैनी मॉरिसन कहा करते थे, अपनी भविष्यवाणी में इससे अधिक धमाकेदार नहीं हो सकते। इस आईपीएल में धोनी पलटे और कैसे? अनुभवी की पावर-हिटिंग भारतीय टीम के साथ उनके पुराने दिनों की याद दिलाती है और उन्होंने एक से अधिक बार मैच जिताने वाले कैमियो रोल निभाए हैं। मुंबई इंडियंस के खिलाफ 20 रन का ओवर, एक हाथ से छक्का लगाना, हेलीकॉप्टर लाना और सीएसके को शानदार 'फिनिश' देना... यही आपके लिए धोनी हैं।

और उन्होंने इस साल चेन्नई के लिए इसका हर प्रदर्शन किया है। हसी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि धोनी के ऊपर बल्लेबाजी करने की बातें उठ रही हैं, लेकिन घुटने के कारण यह संभव नहीं है।

हसी ने कहा, "मैं जानता हूं कि प्रशंसक शायद उन्हें थोड़ा ऊंचे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन [घुटने की सर्जरी] के कारण हमें उन्हें थोड़ा संभालना पड़ा है और वह केवल अंतिम छोर पर आते हैं।" लेकिन पहली ही गेंद से गेंद को इतनी सफाई से हिट करने में एमएस से बेहतर कोई नहीं है,'' ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज ने कहा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD