CUET UG 2024 : एनटीए ने ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी है, जानिए पूरी खबर


कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है। पहले यह अंतिम तिथि मंगलवार रात 11 बजे तक थी। परीक्षा 15 से 31 मई 2024 तक आयोजित होने वाली है।

सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर 31 मार्च, 2024 को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गई है, ”एम जगदीश कुमार, अध्यक्ष, यूजीसी ने कहा।

परंपरा से एक उल्लेखनीय विचलन, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षण और पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं।
अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उच्च पंजीकरण मात्रा वाले विषय ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप अपनाएंगे, जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे।

पिछले चक्र में, CUET-UG के लिए लगभग 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज किए गए थे, जो उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसके महत्व को उजागर करता है।

प्रतियोगी परीक्षा 13 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी और भारत के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित की जाएगी।

इसमें 33 भाषाओं और 27 विषयों को चुना जाना है।

उम्मीदवार लागू विश्वविद्यालय/संस्था की इच्छानुसार कोई भी विषय/भाषा चुन सकता है। प्रत्येक भाषा में 50 में से कुल 40 प्रश्न हल करने होंगे।

विषयों/भाषाओं में से, जो तीन खंडों में विभाजित हैं, एक उम्मीदवार अधिकतम छह विषयों का चयन कर सकता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD