RPSC RECRUITMENT : 4000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए कैसे करना है आवेदन


विश्वविद्यालयों या डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor)की भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। राजस्थान सरकार के संस्कृत शिक्षा विभाग के अंतर्गत सहायक आचार्य के पदों पर भर्ती (Bharti) के लिए आवेदन राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आज यानी सोमवार, 22 जनवरी 2024 से आमंत्रित किए जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार आरपीएसी आधिकारिक वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर निर्धारित अंतिम तिथि 21 फरवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।

आरपीएससी द्वारा हाल ही में 10 जनवरी 2024 को जारी अधिसूचना के अनुसार हिंदी, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, सामान्य संस्कृत, साहित्य, व्याकरण, धर्मशास्त्र, ज्योतिष गणित, यजुर्वेद, ज्योतिष फलित, ऋग्वेद, सामान्य दर्शन, भाषा विज्ञान और योग विज्ञान विषयों के लिए कुल 200 सहायक प्रोफेसर की भर्ती (RPSC Assistant Professor Bharti 2024) की जानी है। 4000 (Coming Soon)

कैसे करें अप्लाई (How To Apply) -

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ऑनलाइन आवेदन (Online Application) सेक्शन में जाना होगा और यहां पर दिए गए लिंक या सीधे राजस्थान !सरकार के SSO पोर्टल पर जाकर अप्लाई (Apply) कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण (OTR) करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट (Application Process) कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 600 रुपये निर्धारित है, जिसका भुगतान आवेदन के समय ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये ही है।

कौन कर सकता है अप्लाई (Know Who Can Apply) -

आरपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में पीजी के साथ यूजीसी नेट या राजस्थान स्लेट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों (Candidates) की आयु 21 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD