T20 World Cup : आईसीसी में जारी किया T20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, जानिए कब होगा भारत पाकिस्तान का मैच


क्रिकेट की सबसे पुरानी प्रतिद्वंद्विता में एक नया अध्याय जोड़ते हुए, भारत 9 जून को न्यूयॉर्क में पाकिस्तान से भिड़ने के लिए तैयार है, जिससे एक रोमांचक मैच की उम्मीद है जिसका प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार है।

टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में 1 जून से शुरू होने वाला है। भारत खुद को आयरलैंड, पाकिस्तान, कनाडा और मेजबान देश अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखता है।

टूर्नामेंट की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि भाग लेने वाली 20 टीमों में से दस अपने शुरुआती मैच यूएसए में खेलेंगी, जिसमें 16 प्रतियोगिताएं लॉडरहिल, डलास और न्यूयॉर्क में निर्धारित हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 9 जून को लॉन्ग आइलैंड के नए नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला है।

उद्घाटन मैच में 1 जून को अमेरिका का मुकाबला कनाडा से होगा और 29 दिवसीय क्रिकेट महाकुंभ की शुरुआत होगी। इस बीच, अन्य सह-मेजबान वेस्टइंडीज ग्रुप खेल के दूसरे दिन गुयाना में पापुआ न्यू गिनी से भिड़ेगा।

टूर्नामेंट में भारत की यात्रा 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ मैच से शुरू होगी। प्रशंसकों के लिए मुख्य आकर्षण निस्संदेह 9 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला होगा। भारत के लिए ग्रुप चरण के शेष दो मैच कनाडा और अमेरिका के खिलाफ निर्धारित हैं। क्रमशः 12 जून और 15 जून।

ऑस्ट्रेलिया में 2022 टूर्नामेंट के विपरीत, जहां 16 टीमों ने भाग लिया था, 2024 टी20 विश्व कप में 20 टीमें शामिल होंगी। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 चरण में आगे बढ़ेंगी, जिससे प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा की एक और परत जुड़ जाएगी।

प्रतियोगिता वेस्टइंडीज में छह स्थानों पर आयोजित की जाएगी- केंसिंग्टन ओवल (बारबाडोस), ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी (त्रिनिदाद), प्रोविडेंस स्टेडियम (गुयाना), सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम (एंटीगुआ), डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड (सेंट लूसिया), और अर्नोस वेले स्टेडियम (सेंट विंसेंट)। इसके अतिरिक्त, संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन स्थान-आइजनहावर पार्क (न्यूयॉर्क), लॉडरहिल (फ्लोरिडा), और ग्रैंड प्रेयरी (टेक्सास)-रोमांचक मैचों की मेजबानी करेंगे।

1 जून से 18 जून तक चलने वाला ग्रुप चरण, 19 जून से 24 जून तक होने वाले सुपर 8 चरण के लिए मंच तैयार करता है। सेमीफाइनल 26 जून और 27 जून को निर्धारित किए गए हैं, जो ग्रैंड फिनाले तक ले जाएगा। 29 जून को जगह.

ग्रुप बी में, पुरुष टी20 विश्व कप के पिछले दो विजेता इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का सामना नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान से होगा। ग्रुप सी में वेस्टइंडीज को न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है, जबकि ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल आमने-सामने हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD