IB Recruitment 2024 : इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफ इंडिया में 66002 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन


इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) की ओर से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) ग्रेड 2 के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आईबी (IB) की ओर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 तय की गयी है।

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास GATE 2021, 2022, 2023 का वैलिड स्कोरकार्ड (Scorecard) होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने संबंधित क्षेत्र में बीई/ बीटेक या संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री (Post Graduation Degree)  प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 12 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। 7000 (Coming Soon)

ऐसे कर सकेंगे आवेदन (You can apply like this) -

इस भर्ती में आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन (Online) माध्यम से ही भरा जा सकता है। आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर WHAT'S NEW सेक्शन में Online applications for the post of ACIO-II/ Tech in IB पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर आप पहले रजिस्ट्रेशन (Registration) लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें और उसके बाद अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये तय किया गया है वहीं एससी, एसटी, ओएच एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD