GATE 2024 : GATE एडमिट कार्ड हुआ जारी जानिए कहां के कर सकते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड


GATE 2024, एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, वास्तुकला और मानविकी में विभिन्न स्नातक स्तर के विषयों में उम्मीदवार की समझ का आकलन करती है, इस वर्ष भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी को होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी- सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक। GATE 2024 के लिए एडमिट कार्ड आज IISc बेंगलुरु द्वारा जारी किए जाएंगे।
कुल 30 टेस्ट पेपर होंगे जिसमें पूर्ण पेपर और अनुभागीय पेपर शामिल होंगे। आईआईएससी बेंगलुरु के अनुसार, उम्मीदवारों के पास अनुमत दो-पेपर संयोजनों में से एक या दो टेस्ट पेपर देने का विकल्प होता है। प्राप्त GATE स्कोर परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन साल तक वैध रहेगा।

जबकि GATE स्कोर का उपयोग उम्मीदवारों द्वारा विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए किया जाता है, GATE स्कोर के साथ विभिन्न अन्य अवसरों का पता लगाया जा सकता है।

प्रवेश -

IISc के अनुसार, वैध GATE स्कोर वाले उम्मीदवार इनमें प्रवेश ले सकते हैं:

(i) इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/विज्ञान/वास्तुकला/मानविकी में मास्टर कार्यक्रम और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रम; और

(ii) इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/विज्ञान/वास्तुकला/मानविकी की प्रासंगिक शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रम,

MoE और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में।

वित्तीय सहायता -

वैध GATE स्कोर वाले और मास्टर या डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश चाहने वाले उम्मीदवार भी अपने संबंधित कार्यक्रमों के लिए वित्तीय सहायता मांग सकते हैं।

एम.टेक छात्रों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता रु. 12,400 प्रति माह और आम तौर पर 22 महीनों के लिए भुगतान किया जाता है।

पीएचडी के लिए वित्तीय सहायता भी दी जाती है। कार्यक्रम (बी.ई./बी.टेक/एम.एससी के बाद सीधे पीएच.डी. वैध गेट स्कोर के साथ समकक्ष) जिसकी राशि रु. पहले दो वर्षों के लिए 37,000 प्रति माह और रु. तीसरे से पांचवें वर्ष तक 42,000 प्रति माह।

भर्ती -

वैध स्कोर वाले उम्मीदवार न केवल प्रवेश या वित्तीय शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) में भर्ती होने के लिए भी अपना हाथ आजमा सकते हैं, जो भर्ती प्रक्रिया में GATE स्कोर पर विचार करते हैं।

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग या GATE 2024 के एडमिट कार्ड या हॉल टिकट आज, 3 जनवरी को वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in पर जारी करेगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD