David Warner : डेविड वार्नर ने लिया टेस्ट और ऑडी क्रिकेट से संन्यास जानिए क्या है कारण


37 वर्षीय खिलाड़ी ने पहले पाकिस्तान के साथ चल रही श्रृंखला से पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

सोमवार को, वार्नर ने कहा कि एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने का उनका निर्णय "बहुत, बहुत सहज" था।

उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

वार्नर, जो टूर्नामेंट के अग्रणी रन स्कोरर थे, ने कहा कि "बिल्कुल आश्चर्यजनक" विश्व कप जीत के बाद उन्हें लगा कि यह सही समय है।

उन्होंने यह भी कहा कि संन्यास लेने से नए खिलाड़ियों के लिए अवसर पैदा होंगे और उन्हें विदेशों में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने की अधिक आजादी मिलेगी - वार्नर 14 सीज़न के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा रहे हैं, जहां उनके बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं।

लेकिन उन्होंने बुलाए जाने पर 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने से इनकार नहीं किया।

वॉर्नर बुधवार को अपने गृह शहर सिडनी में अपना 112वां और आखिरी टेस्ट खेलेंगे.

उन्होंने 161 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 6,932 रन बनाए हैं, जिससे वह ऑस्ट्रेलियाई वनडे इतिहास में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

हालाँकि, उनका करियर विवादों से रहित नहीं रहा है।

2018 में, वार्नर - जो उस समय ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान थे - को सैंडपेपरगेट बॉल-टैम्परिंग घोटाले में शामिल होने के कारण एक साल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीमों में नेतृत्व पद संभालने से भी स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया - देश में खेल की नियामक संस्था - ने कहा कि वार्नर ने दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच के दौरान सैंडपेपर के साथ गेंद की स्थिति को कृत्रिम रूप से बदलने की योजना तैयार की थी, और फिर एक जूनियर खिलाड़ी को इसे पूरा करने का निर्देश दिया था। सोमवार को उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया से कहा कि उन्हें अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है.

इसने, इंग्लैंड के क्रिकेटर जो रूट के साथ एक बार में विवाद जैसी अन्य घटनाओं के साथ, उन्हें क्रिकेट के मंच पर एक विभाजनकारी व्यक्ति बना दिया है।

वह इंग्लैंड के कई क्रिकेट प्रशंसकों के बीच अलोकप्रिय हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया में प्रशंसकों ने भी गेंद से छेड़छाड़ के मुद्दे पर निराशा व्यक्त की है। हाल ही में, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने सवाल किया था कि वार्नर को उनकी आखिरी टेस्ट श्रृंखला में "हीरो की विदाई" क्यों मिलनी चाहिए।

पांच साल हो गए हैं और डेविड वार्नर को अभी भी गेंद से छेड़छाड़ कांड का सच पता नहीं चला है,'' उन्होंने एक ऑस्ट्रेलियाई अखबार में लिखा।

हालाँकि, खेल में वार्नर का योगदान निर्विवाद है।

वह भारत में भी व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं - न केवल मैदान पर अपने कौशल के लिए, बल्कि कुछ सामयिक सोशल मीडिया सामग्री के लिए भी, जैसे कि पोस्ट जहां वह लोकप्रिय दक्षिण भारतीय फिल्मों के डांस मूव्स पेश करते हैं।

सोमवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में वार्नर ने खुद कहा कि वह "बहुत अच्छा" महसूस कर रहे हैं।

"जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी तो मैंने न्यू साउथ वेल्स या ईमानदारी से कहूं तो किसी और के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करने की कभी कल्पना भी नहीं की थी, लेकिन मुझे लगता है कि यहां तक पहुंचने के लिए 112 टेस्ट खेलने के बाद भी मैं खुद को कोसता हूं।"

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD