HUDCO SHARE PRICE : HUDCO का यह शेयर कर रहा मालामाल, इन्वेस्ट को हो रहा है फायदा


औसत ट्रेडिंग वॉल्यूम में चार गुना उछाल के कारण गुरुवार के इंट्रा-डे कारोबार में बीएसई पर हाउसिंग अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) के शेयर (Share) 20 प्रतिशत बढ़कर 119 रुपये पर पहुंच गए। दोपहर 02:48 बजे तक हुडको के संयुक्त 181 मिलियन इक्विटी शेयरों (Shares) ने एनएसई और बीएसई पर कारोबार किया।

दिसंबर महीने में अब तक सरकारी स्वामित्व वाले वित्तीय संस्थान के शेयर (Share) में 39 फीसदी का उछाल आया है। जबकि, इसकी बिक्री पेशकश (ओएफएस) कीमत 79 रुपये प्रति शेयर (Share) के मुकाबले इसमें 51 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अक्टूबर में सरकार ने OFS के जरिए HUDCO में आंशिक हिस्सेदारी बेचकर 1,050 करोड़ रुपये जुटाए थे. एक्सचेंज डेटा से पता चलता है कि सरकार ने ओएफएस के माध्यम से 132.88 मिलियन इक्विटी शेयर (Share) या कंपनी की कुल इक्विटी का 6.64 प्रतिशत बेचा था। हिस्सेदारी बिक्री के बाद, सरकार के पास HUDCO की 75.17 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

इस बीच, 1 नवंबर को मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने HUDCO की Baa3 स्थानीय और विदेशी मुद्रा जारीकर्ता रेटिंग की पुष्टि की। साथ ही, मूडीज ने हुडको (पी) की बीएए3 स्थानीय और विदेशी मुद्रा वरिष्ठ असुरक्षित मध्यम अवधि नोट (एमटीएन) रेटिंग और बीए1 बेसलाइन क्रेडिट असेसमेंट (बीसीए) की पुष्टि की। मूडीज ने रेटिंग पर स्थिर दृष्टिकोण बनाए रखा है, जो एजेंसी की उम्मीद को दर्शाता है कि कंपनी के क्रेडिट फंडामेंटल स्थिर होंगे, और जरूरत पड़ने पर उसे भारत सरकार (Baa3 स्थिर) से मजबूत समर्थन मिलता रहेगा। हुडको भारत में आवास और शहरी विकास कार्यक्रमों को वित्तपोषण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करता है जो कंपनी के वार्षिक प्रदर्शन लक्ष्यों की रूपरेखा तैयार करता है।

BA1 BCA हुडको के कम क्रेडिट जोखिम को दर्शाता है, जो उसके बकाया ऋणों का लगभग 97 प्रतिशत राज्य सरकारों और उनकी संबंधित संस्थाओं को दिया गया है और ऐसे 90 प्रतिशत ऋण स्पष्ट राज्य सरकार की गारंटी से लाभान्वित होते हैं। मूडीज को उम्मीद है कि अगले 12 से 18 महीनों में कंपनी की संपत्ति की गुणवत्ता स्थिर रहेगी। अन्य गैर-जमा स्वीकार करने वाली वित्त कंपनियों की तरह, HUDCO की थोक फंडिंग पर अत्यधिक निर्भरता है। सरकारी जुड़ाव के कारण बैंकों और बांड बाजारों से फंडिंग तक इसकी मजबूत पहुंच से यह कम हो गया है। कंपनी के पास बैलेंस शीट पर मामूली तरलता है। मूडीज ने कहा, लेकिन अच्छी परिसंपत्ति देनदारी की परिपक्वता मिलान और वाणिज्यिक बैंकों से अनचाही क्रेडिट लाइनों तक पहुंच कंपनी की तरलता का समर्थन करती है।

इस बीच, CARE रेटिंग्स को उम्मीद है कि HUDCO सरकार के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बनी रहेगी और आवास और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी। रेटिंग्स को इस बात से राहत मिलती है कि कंपनी द्वारा दिए गए अधिकांश ऋण विभिन्न राज्य सरकारों से गारंटी द्वारा समर्थित होते हैं और कंपनी को अपने संबंधित ऋण सेवा के लिए, जहां भी आवश्यक हो, सरकारों से बजटीय प्रावधान प्राप्त होता है। रेटिंग एजेंसी ने अपने तर्क में कहा कि रेटिंग्स को कंपनी के विविध संसाधन प्रोफ़ाइल, स्वस्थ-पूंजीकरण मेट्रिक्स और पर्याप्त तरलता प्रोफ़ाइल से भी आराम मिलता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD