Tata Power Share : टाटा पावर का शेयर चर्चा में, इन्वेस्टर्स को रातों रात बनाएगा अमीर


वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही के मजबूत नतीजों की निवेशकों की उम्मीद से प्रेरित होकर आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर टाटा पावर के शेयरों (Shares) में दो फीसदी की बढ़ोतरी हुई। बिजली जनरेटर का शुद्ध लाभ सालाना 18% बढ़कर 970 करोड़ रुपये ($129 मिलियन) होने की उम्मीद है, जो इसके कोयला व्यवसाय में ठोस संचालन और विस्तार से प्रेरित है।

इस अवधि के लिए कंपनी का समेकित राजस्व सालाना 12.6% बढ़कर 15,800 करोड़ रुपये ($2.1 बिलियन) होने का अनुमान है, जो नवीकरणीय और वितरण क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन को दर्शाता है। विश्लेषकों का अनुमान है कि 2,380 करोड़ रुपये ($317 मिलियन) का EBITDA होगा, जो साल-दर-साल 35% की पर्याप्त वृद्धि और पिछले साल के 12.55% से 15% तक बेहतर मार्जिन को दर्शाता है।

यह प्रत्याशित मजबूत प्रदर्शन वित्त वर्ष 24 की सफल पहली तिमाही के बाद आया है, जिसके दौरान टाटा पावर ने सालाना आधार पर 29% की समेकित शुद्ध लाभ वृद्धि के साथ 1,141 करोड़ रुपये (151 मिलियन डॉलर) और 5.8% की राजस्व वृद्धि दर्ज की। कंपनी के शेयर एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और एसएंडपी बीएसई पावर सेक्टर गेज के साथ संरेखित हो रहे हैं।

टाटा पावर को लेकर निवेशकों की सकारात्मक धारणा कंपनी के मुख्य और उभरते क्षेत्रों में निरंतर विकास पथ को रेखांकित करती है। कोयला व्यवसाय में कंपनी का विस्तार और नवीकरणीय ऊर्जा और वितरण में इसका मजबूत संचालन इसके वित्तीय प्रदर्शन के प्रमुख चालक रहे हैं।

इन्वेस्टिंगप्रो इनसाइट्स
इन्वेस्टिंगप्रो का वास्तविक समय डेटा और युक्तियाँ टाटा पावर के वित्तीय प्रदर्शन और निवेश (Invest) क्षमता में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।

इन्वेस्टिंगप्रो टिप्स इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि टाटा पावर की मजबूत कमाई से कंपनी को अपने लाभांश भुगतान को जारी रखने की अनुमति मिलनी चाहिए, यह सिलसिला लगातार 24 वर्षों से कायम है। अपने निवेश Invest) से नियमित आय चाहने वाले निवेशकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहलू है। (Share) इसके अतिरिक्त, कंपनी पिछले बारह महीनों में लाभदायक रही है,  (Share) विश्लेषकों का अनुमान है कि यह प्रवृत्ति चालू वर्ष में भी जारी रहेगी।

कंपनी अपनी निकट अवधि की आय वृद्धि की तुलना में कम पी/ई अनुपात पर भी कारोबार कर रही है, जिससे पता चलता है कि स्टॉक (Stock) का मूल्यांकन कम किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक यूटिलिटीज उद्योग में सौदेबाजी के अवसरों की तलाश कर रहे संभावित निवेशकों (Investor) के लिए यह एक उपयोगी टिप है, जहां टाटा पावर एक प्रमुख खिलाड़ी है।

इन्वेस्टिंगप्रो का प्लेटफॉर्म टाटा पावर के प्रदर्शन और क्षमता से संबंधित कई अतिरिक्त सुझाव प्रदान करता है, (Share Market) जिससे निवेशकों को सूचित निर्णय लेने में सहायता मिलती है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD