MLX Share Price : शेयर मार्केट में MLX के शेयर ने मचाई खलबली, निवेश हुए करोड़पति

Share Market : बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) को अपने कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म (सीडीपी) लॉन्च को स्थगित रखने के लिए कहने के बाद, सुबह के सत्र के दौरान एमसीएक्स के शेयरों (Shares) में भारी बिकवाली का दबाव देखा गया। एकाधिकार स्टॉक शुरुआती दौर में ₹1,970 प्रति शेयर पर कम खुला और आज शेयर बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर ₹1,913.25 प्रति शेयर (Share) के निचले स्तर पर पहुंच गया, जो कि गुरुवार को ₹2,096.55 के स्तर पर बंद होने से लगभग 9 प्रतिशत कम हो गया।

एमसीएक्स द्वारा 3 अक्टूबर 2023 को कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा के बाद गुरुवार के सौदों के दौरान एनएसई पर एमसीएक्स शेयर श की कीमत ₹2,114.40 प्रति शेयर (Share) के नए जीवन-समय के उच्च स्तर पर पहुंच गई। एक्सचेंज ने 2 अक्टूबर 2023 को मॉक सत्र निर्धारित करने की भी घोषणा की।

हालांकि, शुक्रवार सुबह बाजार नियामक सेबी ने एमसीएक्स से सीडीपी लॉन्च को स्थगित रखने को कहा। सेबी ने सीडीपी लॉन्च के संबंध में 'तकनीकी समस्या' का हवाला देते हुए एमसीएक्स के सीडीपी लॉन्च पर रोक लगा दी।

सेबी ने एमसीएक्स सीडीपी की सराहना की

एमसीएक्स ने सेबी के प्रतिबंध के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “सेबी (सूचीबद्धता दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 की अनुसूची III के साथ पढ़े गए विनियम 30 के अनुसार, कृपया सूचित रहें कि सेबी ने 28 सितंबर, 2023 को ईमेल के माध्यम से इसकी एक प्रति भेजी है। सीडीपी के संबंध में चेन्नई फाइनेंशियल मार्केट्स एंड एकाउंटेबिलिटी (सीएफएमए) का 27 सितंबर, 2023 का पत्र। यह ध्यान दिया जा सकता है कि सीडीपी पर सीएफएमए द्वारा दायर रिट याचिकाएं निपटान के लिए माननीय मद्रास उच्च न्यायालय के (Share) समक्ष लंबित हैं, नियामक ने सूचित किया है कि चूंकि मामले में तकनीकी मुद्दे शामिल हैं, इसलिए सेबी तकनीकी सलाहकार समिति की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। जो शीघ्र ही आयोजित किया जाएगा। इस बीच, सेबी ने एक्सचेंज को सीडीपी के प्रस्तावित गो-लाइव को स्थगित रखने की सलाह दी है।"

हालाँकि, MCX ने कहा कि वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) सर्विस्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से मॉक सेशन का आयोजन और शेड्यूल करना जारी रखेगा।

एनएसई पंजीकृत निवेशक आधार 8 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया

यह पहली बार नहीं है जब MCX कोई नया टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म अपनाने जा रहा है. एमसीएक्स के पिछले प्रयासों को तकनीकी मुद्दों से बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण 63 मून्स के साथ उनके समझौते का नवीनीकरण हुआ। एमसीएक्स ने इस साल जून में 63 मून्स के साथ अपना (Share Market) अनुबंध नवीनीकृत किया है। 63 मून्स के साथ अनुबंध के इस नवीनीकरण के साथ, एमसीएक्स ने दिसंबर 2023 तक प्लेटफॉर्म (Platform) सुरक्षित कर लिया है। यह नवीनीकरण ₹125 करोड़ की तिमाही कीमत पर आया है, जिसका मतलब जुलाई-दिसंबर 2023 की अवधि के लिए ₹250 करोड़ है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD