HCL Share Price : शेयर मार्केट में HCL के शेयर ने मचाई खलबली, निवेश हुए करोड़पति


एचसीएल टेक ने अपने सीसी राजस्व वृद्धि मार्गदर्शन को पहले के 6-8 प्रतिशत से घटाकर 5-6 प्रतिशत कर दिया, लेकिन अपने एबिट मार्जिन को 18-19 प्रतिशत पर बनाए रखा, जिसे विश्लेषकों ने प्राप्त करने योग्य बताया। (Share Price) संशोधित राजस्व वृद्धि मार्गदर्शन का तात्पर्य अगली दो तिमाहियों के लिए 3.3-4.5 प्रतिशत चक्रवृद्धि तिमाही वृद्धि दर से है। 

हमने FY24-26F EPS को 2QFY24 में चूक के कारण 1 प्रतिशत कम किया है। हमारा FY24-26F EPS स्ट्रीट से 2-3 फीसदी कम है। (Share Market) नोमुरा इंडिया ने कहा, हमने 3-चरणीय विकास मॉडल के आधार पर लक्ष्य को 1 प्रतिशत घटाकर 1,200 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज लार्ज-कैप क्षेत्र में टेक महिंद्रा को प्राथमिकता देता है।

नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि एचसीएल टेक का दूसरी तिमाही का प्रदर्शन अच्छा था (Share) और मार्गदर्शन में कटौती, हालांकि तेज होने की काफी हद तक उम्मीद थी।

कम मार्गदर्शन पर भी, यह (आईटी सेवाओं में) सबसे तेजी से बढ़ने वाला लार्ज-कैप होने की संभावना है। सेवाओं में इसकी अच्छी वृद्धि और संकटग्रस्त बीएफएसआई (23 प्रतिशत) खंड में कम जोखिम स्थिर आय वृद्धि की उच्च संभावना को दर्शाता है। उच्च लाभांश उपज और सस्ता मूल्यांकन (18.5x FY25E PE) स्टॉक मूल्य को एक न्यूनतम स्तर प्रदान करता है," घरेलू ब्रोकरेज ने कहा। (Share Market)

एचसीएल टेक के शेयरों में 2023 में अब तक 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इंफोसिस के शेयरों में 4 फीसदी की गिरावट और टीसीएस के शेयरों में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। एचसीएल टेक प्रबंधन को बड़े सौदे में तेजी, तीसरी तिमाही में सॉफ्टवेयर के लिए मौसमी लाभ और ग्राहकों द्वारा विवेकाधीन खर्च में कुछ सुधार को देखते हुए वित्त वर्ष 24 की दूसरी छमाही में पुनरुद्धार की उम्मीद है।

हमारा अनुमान है कि FY23-26E में स्वस्थ राजस्व/PAT CAGR 8 प्रतिशत/9 प्रतिशत रहेगा। स्टॉक अपने FY25E/26E EPS के 19.4 गुना/17.5 गुना के उचित मूल्यांकन पर कारोबार करता है। इसलिए (Share Market), हम 1,400 रुपये के संशोधित मूल्य लक्ष्य के साथ एचसीएल टेक पर खरीदारी को बनाए रखते हैं (पीटी में वृद्धि वित्त वर्ष 26ई ईपीएस के मूल्यांकन गुणक के रोलओवर को दर्शाती है)," शेयरखान ने कहा।

दिसंबर तिमाही के लिए, डोलट कैपिटल को सकारात्मक मौसमी आधार पर सॉफ्टवेयर वर्टिकल के नेतृत्व में क्रमिक रूप से 4.9 प्रतिशत की मजबूत राजस्व वृद्धि की उम्मीद है। अक्टूबर में प्रभावी मध्य और कनिष्ठ कर्मचारियों के लिए आसन्न वेतन वृद्धि के प्रभाव के कारण, (Share Market) एचसीएल टेक के मार्जिन में तिमाही दर तिमाही 35 आधार अंक की गिरावट देखी गई है। (Share Market)

"हम उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में आईटी सेवाओं पर मैक्रो अस्थिरता का असर जारी रहेगा, और इस तरह राजस्व गति में कमी आएगी। हम उम्मीद करते हैं कि एचसीएल टेक अगले 2-4 तिमाहियों में मध्यम राजस्व गति प्रदान करेगा (मध्य-एकल अंक राजस्व वृद्धि में अनुवाद) (Share Market) और उम्मीद है कि यह 16-19 गुना के मौजूदा मूल्यांकन को बनाए रखेगा, जिसका मतलब है कि पीईजी के आधार पर 2 गुना,” इसने स्टॉक पर 1,210 रुपये के लक्ष्य का सुझाव देते हुए कहा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD