Alastair Cook : इंग्लैंड के महान क्रिकेटर अलास्का कुक ने लिया संन्यास, जानिए क्या है पूरी खबर


बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 2018 में 12,472 टेस्ट रन बनाने के बाद पहले ही अंतरराष्ट्रीय खेल से संन्यास ले लिया था, जो किसी भी अंग्रेजी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है और सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक्स कैलिस और राहुल द्रविड़ के बाद सर्वकालिक सूची में पांचवें स्थान पर है। कुक का अनुबंध हाल ही में संपन्न घरेलू सत्र के अंत में एसेक्स में समाप्त हो गया।

दो दशकों से अधिक समय से, क्रिकेट मेरी नौकरी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण रहा है,'' 38 वर्षीय कुक ने कहा, जिन्होंने अपना इंग्लैंड करियर समाप्त करने के बाद से टीवी और रेडियो पर मीडिया का काम किया है।

यह मेरे जीवन के इस हिस्से के ख़त्म होने का सही समय है। मैंने हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के लिए अपना सबकुछ दिया है, लेकिन अब मैं नई पीढ़ी के लिए रास्ता बनाना चाहता हूं।'

एक बयान में शीर्ष स्तर के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करते हुए, कुक ने खेल के निचले स्तर पर बने रहने के लिए अपना हाथ ऊपर उठाया।

उन्होंने लिखा, "मुझे उम्मीद है कि बेडफोर्डशायर फार्मर्स को अपने निचले क्रम में कहीं न कहीं एक 'ऑलराउंडर' के लिए जगह मिलेगी।"

कुक ने 161 टेस्ट खेले, जिनमें से 59 उन्होंने कप्तान के रूप में खेले। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें "खेल का दिग्गज" बताया।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी रिचर्ड गोल्ड ने कहा, "उनकी विरासत न केवल उनके द्वारा हासिल किए गए कई रन बनाने के रिकॉर्ड में, बल्कि नेतृत्व और अनुग्रह में भी शामिल होगी, जो उन्होंने हमेशा अपने लंबे और प्रतिष्ठित करियर के दौरान प्रदर्शित किया।"

वह शब्द के हर मायने में एक आदर्श हैं और इंग्लैंड और एसेक्स दोनों के लिए उनकी असाधारण प्रतिभा और दृढ़ संकल्प को देखना एक स्थायी विशेषाधिकार रहा है।


सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD