Scrub Typhus Disease : स्क्रब सन्निपात यह बीमारी मचा रही है तबाही, भारत सरकार ने उठा ठोस कदम


एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि ओडिशा में स्क्रब टाइफस संक्रमण के कारण एक महीने में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई, जो संक्रमित चिगर्स (लार्वा माइट्स) के काटने से फैलता है।

बारगढ़ के मुख्य जिला चिकित्सा एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी साधु चरण दास ने कहा कि मृतकों में से दो सोहेक्या ला ब्लॉक से थे, जबकि बारगढ़ जिले के अट्टाबिरा, भेदेन और बारपाली ब्लॉक में एक-एक मौत का ऐसा मामला सामने आया।

उन्होंने कहा कि संक्रमण से मरने वालों का निदान जिले के बाहर के अस्पतालों में किया गया था, दो मामले बुर्ला मेडिकल कॉलेज में, दो अन्य एक निजी अस्पताल में और एक अन्य बोलांगीर अस्पताल में पाए गए थे।


दास ने कहा कि 1 से 10 सितंबर के बीच जिले में पाए गए स्क्रब टाइफस के लिए 142 नमूनों का परीक्षण किया गया था। इनमें से चार सकारात्मक पाए गए और सभी अब ठीक हैं।

अगस्त के दौरान बरगढ़ जिले में 168 नमूनों का परीक्षण किया गया। हालांकि, कोई भी स्क्रब टाइफस से संक्रमित नहीं पाया गया, उन्होंने कहा।

सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा ने लोगों को घुन जनित बीमारी के बारे में सचेत किया। स्क्रब टाइफस का संक्रमण तब फैलता है जब चिगर किसी को काट लेता है। उन्होंने कहा कि जो लोग अक्सर खेतों या जंगलों का दौरा करते हैं वे संक्रमण की चपेट में हैं।

मिश्रा ने कहा, स्क्रब टाइफस के सबसे आम लक्षणों में बुखार और त्वचा पर काला सूजन वाला निशान जिसे 'एस्कर' कहा जाता है, शामिल है।

जब बुखार कई दिनों तक जारी रहता है, तो रोगी को स्क्रब टाइफस के लिए एलिसा परीक्षण कराना चाहिए। यह परीक्षण राज्य के सभी जिला मुख्यालय अस्पतालों की जिला सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि यदि शीघ्र निदान किया जाए तो बीमारी का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।
     क्योंझर, नबरंगपुर और सुंदरगढ़ सहित कई अन्य जिलों में स्क्रब टाइफस के मामले पाए गए हैं। हालांकि, घबराने की कोई जरूरत नहीं है, निर्देशक ने कहा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD