Asia Cup 2023 : भारतीय क्रिकेट मैनेजमेंट ने किया बड़ा बयान, पाकिस्तान के सामने यह खूंखार ओपनर उतरेगा


एशिया कप 2023 के ग्रुप चरणों में केएल राहुल की अनुपस्थिति के बावजूद भारत के शीर्ष क्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। भारत पल्लेकेले में पाकिस्तान के खिलाफ अपने ग्रुप ए ओपनर में रोहित शर्मा और शुबमन गिल के साथ ओपनिंग करेगा। शनिवार और मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए विराट कोहली के नंबर 4 पर खिसकने को लेकर काफी चर्चा के बावजूद, वह अपना मूल नंबर 3 स्थान बरकरार रखने के लिए तैयार हैं। चोट के बाद वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर महत्वपूर्ण नंबर 4 स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा भारत के सेट टॉप ऑर्डर को बदलने के लिए तैयार नहीं हैं, जो विश्व कप में भी वही रहेगा और इसलिए, राहुल के स्थान पर, कीपर इशान किशन, मध्य क्रम में, नंबर 5 पर बल्लेबाजी करेंगे। पाकिस्तान और नेपाल का मैच.

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने पुष्टि की है कि भारत की पहली पसंद के कीपर और नंबर 5 बल्लेबाज केएल राहुल एशिया कप के पहले दो मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, जिसके बाद से भारत की बल्लेबाजी लाइन-अप को लेकर बहस एक गर्म विषय बनी हुई है। एक चुटकी के लिए. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रुका हुआ है और उसकी फिटनेस पर अंतिम फैसला 5 सितंबर को भारत के विश्व कप की घोषणा से पहले लिया जाएगा।

मध्यक्रम में किशन की जगह सैमसन को क्यों नहीं?

इसका स्पष्ट अर्थ है कि अगर राहुल मैच-फिट नहीं हुए तो किशन पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ और शायद एशिया कप के सुपर 4 चरणों में भी कप्तानी करेंगे। भारत के पास रिजर्व में संजू सैमसो हैं, लेकिन चूंकि उन्होंने राहुल को टूर्नामेंट से बाहर नहीं किया है, इसलिए उन्हें मुख्य 17 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं माना जा सकता है और इसलिए किशन कीपर-बल्लेबाज के रूप में भारत की एकमात्र पसंद हैं।

आदर्श स्थिति में, राहुल और किशन के बीच सीधी अदला-बदली आसान होनी चाहिए। लेकिन सलामी बल्लेबाज के रूप में किशन का चौंका देने वाला रिकॉर्ड और मध्यक्रम में ठीक इसके विपरीत, मामले को मुश्किल बना देता है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने मध्यक्रम में जिन छह पारियों में बल्लेबाजी की है उनमें उनका औसत 22.75 है। गुणवत्ता वाली स्पिन-गेंदबाजी के खिलाफ उनकी समस्याएं भी उनके मामले को कमजोर बनाती हैं, लेकिन कथित तौर पर रोहित एक व्यक्ति को समायोजित करने के लिए बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से बदलने के लिए तैयार नहीं हैं, जो किसी भी मामले में, राहुल के लिए XI में एक स्वचालित पसंद नहीं है। फिट है।

जब भारत की एशिया कप टीम की घोषणा की गई थी, तो रोहित ने स्पष्ट कर दिया था कि टीम के खिलाड़ियों को टीम प्रबंधन कहीं भी बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

"एक चीज जो मैं इस टीम में चाहता हूं वह यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई कहीं भी बल्लेबाजी कर सके। यह एक चीज है जिसे हमें ध्यान में रखना होगा। आपको लचीलेपन की जरूरत है, ऐसे लोग जो किसी भी स्थान पर आगे बढ़ सकते हैं। किसी को भी यह नहीं कहना चाहिए, 'मैं' मैं इस स्थिति में अच्छा हूं या मैं उस स्थिति में अच्छा हूं। आप चाहते हैं कि लोग कहीं भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हों, यही संदेश हर व्यक्ति को दिया गया है। अभी नहीं, बल्कि पिछले तीन-चार वर्षों में, "रोहित ने कहा था।

हालाँकि, यह किशन के लिए खुद को मध्यक्रम में एक विकल्प के रूप में पेश करने का एक बड़ा अवसर होगा। पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ दोहरे शतक के साथ, उन्होंने किसी भी तरह से बैकअप ओपनर और कीपर के रूप में अपनी जगह पक्की कर ली, खासकर तब जब भारत ने शिखर धवन को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया। और अब, अगर वह एशिया कप जैसे उच्च दबाव वाले टूर्नामेंट में असामान्य स्थिति में बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बनाने में सफल हो सकते हैं, तो यह न केवल उनके लिए बल्कि भारतीय टीम प्रबंधन के लिए भी नए रास्ते खोल सकता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD