INDIA VS PAKISTAN : Rohit के सामने Shaheen की चुनौती, बाबर से निपटेंगे Bumrah; महामुकाबले के लिए तैयार भारत और पाकिस्तान

Asia Cup 2023 : Sri Lanka और Pakistan में खेले जा रहे Asia Cup में आज भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा. पहले ही मुकाबले में India की टक्कर Pakistan के साथ है. चार साल बाद India वनडे फॉर्मेट में Pakistan का सामना करने वाला है. बीते चार सालों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान से लेकर मिडिल ऑर्डर और गेंदबाजी में काफी कुछ बदल गया है. वहीं पाकिस्तान की टीम भी बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ भारत की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार नज़र आ रही है.


वनडे फॉर्मेट में आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर 2019 के वर्ल्ड कप में देखने को मिली थी. इस मैच में रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी. हालांकि 2021 में पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में वो कर दिखाया जो कभी नहीं हुआ था. पाकिस्तान पहली बार किसी वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत को मात देने में कामयाब हो गया था.

इस मैच के बाद भी (Indian Cricket) टीम में उलटफेर का दौर शुरू हुआ. भारत को रोहित शर्मा के रूप में नया कप्तान मिला. Rohit Sharma के सामने वर्ल्ड कप से ठीक पहले कप्तानी को साबित करने की भी चुनौती है. अगर पाकिस्तान एशिया कप में भारत को हराने में कामयाब हो जाता है जो फिर अगले महीने होने वाले मुकाबले में वो बढ़े हुए हौंसले के साथ मैदान में उतरेगा. इसलिए भारत इस मैच में कोई कसर नहीं रहने देना चाहेगा और हर हाल में पाकिस्तान को हराने की कोशिश करेगा.

बदल चुकी है टीम इंडिया (Team India has changed) -

2019 के बाद अब टीम इंडिया पूरी तरह बदली हुई नज़र आएगी. रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का जिम्मा शुभमन गिल के हाथों में है. मिडिल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन होंगे. स्पिन का जिम्मा कुलदीप के पास रहेगा. वहीं तेज गेंदबाजी में बुमराह का साथ देने के लिए शमी के अलावा सिराज भी मौजूद हैं.

पाकिस्तान की टीम भी नए कप्तान के साथ मैदान में उतर रही है. बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम ज्यादा बैलेंस नज़र आती है. फखर जमां और इमाम के रूप में पाकिस्तान के पास दो इन फॉर्म ओपनर मौजूद हैं. नंबर तीन पर बाबर आजम लगातार सॉलिड प्लेयर बनकर उभरते जा रहे हैं. रिजवान एंकर की भूमिका निभाने में माहिर हो चुके हैं.

Pakistan की टीम नहीं है कम खतरनाक (Pakistan's team is no less dangerous) -

भारत की तुलना में Pakistan की बल्लेबाजी में ज्यादा डेप्थ नज़र आती है. Pakistan के पास इफ्तिखार अहमद, आगा (Salman), (Shadab Khan) और (Mohammad Nawaz) के रूप में चार ऑलराउंडर मौजूद हैं. इसके अलावा शाहीन अफरीदी और नसीम शाह भी बड़े शॉट लगाने की काबिलियत रखते हैं.

पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी भी काफी मजबूत नज़र आती है. शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रउफ तीनों ही तेज गति के गेंदबाज हैं. रउफ तो 150 से ज्यादा की रफ्तार से भी गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं. शाहीन की अंदर आती गेंदों का सामना करना टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के लिए आसान नहीं होने वाला है.

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD