Chandrayaan 3 : यूजीसी ने जारी किए निर्देश, स्कूल ही नहीं यूनिवर्सिटी-काॅलेज के स्टूडेंट्स भी देखेगें चंद्रयान-3 की लैंडिंग


Chandrayaan 3 लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग यूनिवर्सिटी और काॅलेजों के सभी स्टूडेंट्स देखेंगे. इसके लिए यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को स्पेशल असेंबली और लाइव स्ट्रीम आयोजन को लेकर निर्देश जारी किए हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस भी जारी किया है. इसरो के अनुसार 23 अगस्त को चंद्रयान -3 शाम को करीब 6:04 बजे चंद्रमा पर उतरेगा. चंद्रयान-3, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

आयोग ने कॉलेजों और संस्थानों को सलाह दी है कि वह छात्रों के साथ-साथ संकाय सदस्यों को भी चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग का लाइव वेबकास्ट देखने के लिए प्रोत्साहित करें. UGC की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि Chandrayaan-3 की लैंडिंग एक यादगार पल है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा बल्कि हमारे युवाओं के मन में इनोवेशन के लिए एक जुनून भी पैदा करेगा. इससे गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा होगी क्योंकि हम सामूहिक रूप से भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्ति का जश्न मनाएंगे.

इस समय से देखें लाइव स्ट्रीम
यह Scientific research and innovation के माहौल को बढ़ावा देने में योगदान देगा. उच्च शिक्षा संस्थानों से अनुरोध है कि वह शाम 5.30 बजे से शाम 6.30 बजे अपने काॅलेज और विश्वविद्यालय में इसके लिए विशेष सभाएं आयोजित करें. इस महत्वपूर्ण अवसर का गवाह बनने के लिए चंद्रमा पर चंद्रयान -3 की लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग देखें.

UGC Notice -


कहां देखें लाइव स्ट्रीम?-

Notice के अनुसार भारत के चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग शाम 5:27 बजे से लाइव स्ट्रीम की जाएगी. 23 अगस्त को कई प्लेटफार्मों पर लाइव कवरेज देख सकते हैं. इसरो की Website, http://isro.gov.in, इसरो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल, इसरो के Facebook page and DD National TV पर भी देख सकते हैं.

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD