IBSA World Games 2023 :भारतीय क्रिकेट टीम बनाया एक नया रिकॉर्ड, रिकॉर्ड जानकार हो जाएंगे खामोश


भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए आईबीएसए विश्व खेल 2023 में स्वर्ण पदक जीत लिया। भारतीय टीम ने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया। इन खेलों में महिला क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया था। वहीं, भारतीय टीम के गोल्ड मेडल जीतने पर पीएम मोदी  ने बधाई दी।

भारतीय महिला टीम (Indian Cricket Team) फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बनी थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 114 रन बनाए थे, लेकिन वर्षा होने के कारण भारतीय टीम को 42 रन का लक्ष्य दिया गया, जिसे उसने 3.3 ओवर में एक विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के विरुद्ध टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम की यह तीसरी जीत थी।

ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल (1Mat Dust to Australia) -

भारत के खिलाफ फाइनल पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। फाइनल का दबाव महसूस करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 114/8 रन पर रोक दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम बिल्कुल भी दबाव में नहीं दिखी और 3.3 ओवर में 42 रन बनाकर मैच जीत लिया।

पीएम मोदी ने दी बधाई (PM Modi Congratulated) -

भारतीय टीम (Indian Team)  की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दृष्टिबाधित भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team)  को बधाई दी। उन्होंने एक्स हैंडल (पहले ट्विटर) पर लिखा, "आईबीएसए विश्व खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम को बधाई! एक स्मरणीय उपलब्धि जो हमारी महिला खिलाड़ियों की अदम्य भावना और प्रतिभा का उदाहरण है। भारत को आप पर गर्व है।"

पुरुष टीम ने किया निराश (Men's team Disappointed) -

बता दें कि फाइनल (Final) में भारतीय पुरुष टीम का सामना चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से हुआ। पाकिस्तान ने भारत को 8 विकेट हराते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया। दोनों टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने हुईं। इससे पहले टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने भारत को 18 रन से हराया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  3 विकेट पर 185 रन बनाए थे। पाकिस्तान (Pakistan) ने 2 विकेट खोकर 185 रन बनाकर मैच जीत लिया।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD