EMRS VANANCY : 20000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन


देश भर के 4 हजार से अधिक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में 10 हजार से अधिक TGT, PGT, प्रिंसिपल, हॉस्टल वार्डेन और नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने जा रही है। भारत (India) सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) द्वारा संचालित इन स्कूलों में 10 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन की आज यानी शुक्रवार, 18 अगस्त 2023 को आखिरी तारीख थी लेकिन फिलहाल अपडेट या आ रही है कि इस तिथि में बदलाव करते हुए तिथि को बढ़ा दिया जाएगा। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई (Apply) नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, emrs.tribal.gov.in पर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

NESTS EMRS टीचिंग, नॉन-टीचिंग (Non Teaching) भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा। प्रिंसिपल पदों के लिए शुल्क 2000 रुपये, टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए शुल्क 1500 रुपये और हॉस्टल वार्डेन व अन्य नॉन-टीचिंग पदों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये निर्धारित है।

आवेदन से पहले जानें योग्यता (Know eligibility before application) -

टीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषयों के साथ स्नातक डिग्री और बीएड डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, टीजीटी म्यूजिक, आर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन टीचर के लिए बीएड (B.Ed) और सीटीईटी अनिवार्य नहीं है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

इसी प्रकार, पीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में पीजी डिग्री के साथ बीएड उत्तीर्ण होना चाहिए। पीजीटी पदों के लिए सीटीईटी जरूरी नहीं है और पीजीटी कंप्यूटर साइंस  Computer Science) के लिए बीएड डिग्री जरूरी नहीं है। पीजीटी पदों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष है। अधिक जानकारी, अन्य पदों के लिए योग्यता और इस भर्ती के अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।


सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD