Emergency Alert On Phone : लोगों को आ रहा एमरजेंसी अलर्ट, खतरे का है संकेत


भारत ने आज कई स्मार्टफोन पर टेस्ट फ्लैश भेजकर अपनी आपातकालीन चेतावनी प्रणाली का परीक्षण किया. इस दौरान उपयोगकर्ताओं ने अपने फोन पर 'आपातकालीन चेतावनी' के साथ एक तेज बीप सुनी. दरअसल, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदा के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा (Secruity) के लिए ब्राडकॉस्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण किया गया है.

आपात स्थिति के दौरान समय पर लोगों को अलर्ट करना मकसद (The objective is to alert people on time during emergency) -

इस मैसेज (Message) में कहा गया, "यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया, एक सेंपल टेस्टिंग मैसेज है. कृपया इस संदेश को अनदेखा करें, क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह सेंपल टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट (Alert) सिस्टम राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर लोगों को अलर्ट करना है."

बीप सुन घबरा गए लोग (People got scared after hearing the beep.) -

यह संदेश आज दोपहर 1 बजकर 35 मिनट पर सभी एंड्रॉइड फोन पर आया. यह मैसेज देख और बीप (Beep) की आवाज से पहले तो कुछ लोग घबरा गए. कुछ लोगों को लगा कि उनके फोन में कोई खराबी आ गई है. लेकिन कुछ देर बाद जब कई लोगों के फोन पर ये मैसेज (Message) आया और बीप की आवाज गूंजी, तो लोगों को समझ में आया कि माजरा क्‍या है.

20 जुलाई को भी आया था इसी तरह का अलर्ट (Alert)
दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने कहा कि मोबाइल ऑपरेटरों (Mobile Operational) और सेल प्रसारण प्रणालियों की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों (Different Area) ऐसे परीक्षण किए जाएंगे. सरकार भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं के लिए बेहतर तैयारी के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है. भारत (India) में फोन उपयोगकर्ताओं को 20 जुलाई को भी इसी तरह का परीक्षण अलर्ट मिला था. 

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD