CTET EXAM 2023 : सीटेट एग्जाम में उपस्थिति ने चौकाया, अभ्यर्थियों को मिली रिजल्ट पर अपडेट

CTET EXAM 2023 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET August 2023) आज रविवार यानी 20 अगस्त 2023 को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई. CBSE के मुताबिक, इस (CTET EXAM) परीक्षा में कुल 80 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही. परीक्षा (Exam) के लिए पूरे देश में 136 शहरों में 3,121 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इसके लिए 141 शहर समन्वयक, 3121 केंद्र अधीक्षक, 3506 प्रेक्षकों और 599 सीबीएसई अधिकारियों/कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

कैसा होता है सीटेट एग्जाम? (CTET Exam Latest News) -

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET Exam) में दो पेपर होते हैं. पेपर-I कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए और पेपर-II 6वीं से 8वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए (CTET EXAM) शिक्षक पात्रता परीक्षा है. निर्धारित योग्यता को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को दोनों पेपर में शामिल होने की सुविधा दी गई है।

डिजिलॉकर के जरिए अंकपंत्र डाउनलोड कर सकेंगे अभ्यर्थी (CTET Result How To Download) -

पिछले साल की तरह इस वर्ष भी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के अभ्यर्थी डिजिटल अंकपत्र और पात्रता प्रमाण पत्र डिजिलॉकर के जरिए डाउनलोड (Download) कर सकेंगे। . सभी उपस्थित अभ्यर्थियों के डिजिलॉकर खाते बनाए जाएंगे 

अभ्यर्थियों को खाता क्रेडेंशियल्स की जानकारी उनके सीबीएसई के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी. इन क्रेडेंशियल्स के माध्यम से ही अभ्यर्थी अपने डिजिटल अंक-पत्र और पात्रता प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. (CTET EXAM) माना जा रहा है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में इसका परिणाम जारी किया जा सकता है।

आईटी अधिनियम के तहत मान्य है डिजिटल अंकपंत्र (Digital number system is valid under IT Act) -

सुरक्षा की दृष्टि से अंकपत्र और प्रमाणपत्र में एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड होता है इसे डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है.  बता दें कि आईटी अधिनियम के अनुसार, डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित (CTET EXAM)  अंकपत्र और पात्रता प्रमाणपत्र कानूनी रूप से मान्य हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD