CTET 2023 ANSWER KEY : सीटीईटी परीक्षा की आंसर की ऐसे करें डाउनलोड, CTET पर बड़ी अपडेट


CTET 2023 Answer Key : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा 20 अगस्त 2023 को समाप्त हो चुकी है। इस परीक्षा को आयोजित करने के उद्देश्य से, संगठन ने पूरे देश में बड़ी संख्या में परीक्षा केंद्र स्थापित किए थे।

उत्तर कुंजी (CTET 2023 ANSWER KEY) जल्द ही आवेदकों को उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षार्थी इसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। जैसे ही सीटीईटी उत्तर कुंजी  (CTET Answer Key) जारी होगी, हम परीक्षा कुंजी डाउनलोड करने के लिए सटीक लिंक जोड़ देंगे। उम्मीद है कि अधिकारी अगस्त 2023 के अंतिम सप्ताह में उत्तर कुंजी जारी कर सकते हैं।

सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 (CTET Answer key 2023) -

परीक्षा में करीब 20 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. ये परीक्षार्थी आंसर की (CTET 2023 ANSWER KEY) और पेपर सॉल्यूशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कोड-वार उत्तर जल्द ही कुछ दिनों के भीतर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। तब तक, उम्मीदवार सीटीईटी (CTET) पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अनौपचारिक उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं।

CTET पेपर 1 प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-5) के लिए और लेवल 2 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (कक्षा 6-8) के लिए आयोजित किया जाता है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM) में उत्तीर्ण उम्मीदवार विभिन्न विषयों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CTET उत्तर कुंजी और आपत्तियाँ (CTET Answer Key & Objections) -

अभ्यर्थियों के दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए, उत्तर कुंजी उनके लिए आवश्यक है क्योंकि वे अपनी परीक्षा का मूल्यांकन कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि वे योग्यता अंक प्राप्त कर रहे हैं या नहीं। (CTET Answer Key) उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी प्रदान करता है और उनसे आपत्तियां भी प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित करता है।

यदि उम्मीदवारों को किसी भी उत्तर के बारे में संदेह है और वे उसे गलत मानते हैं, तो वे ऐसे उत्तरों के खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं। आवेदकों से प्राप्त आपत्तियों के संशोधन के बाद अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की जाती है।

CTET परीक्षा की मुख्य बातें (Key Points of CTET Exam) -

परीक्षा 150 अंकों के लिए आयोजित की गई थी.
प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न भी थे.
प्रत्येक सही उत्तर कुल अंक में एक अंक जोड़ देगा।
प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया गया था।
परीक्षा ऑनलाइन मोड यानी कंप्यूटर आधारित टेस्ट में आयोजित की गई थी।

CTET के लिए अर्हक अंक (Qualifying Marks for CTET) -

टीईटी (CTET) में पूर्ण अंक (150) में से 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को टीईटी-2022 उत्तीर्ण उम्मीदवार माना जाएगा। एससी, एसटी, ओबीसी-ए, ओबीसी-बी, पीएच, ईसी, भूतपूर्व सैनिक और डीएच (डेथ-इन-हार्नेस) उम्मीदवारों के लिए 5% की छूट (यानी 55% या उससे अधिक) योग्यता अंक होगी।

नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर रहेगी।

पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सी टीईटी उत्तर कुंजी कैसे डाउनलोड करें? (How to Download C TET Answer Key for Paper 1 & Paper 2?) -

टीईटी उत्तर कुंजी CTET Answer Key)  की जांच और डाउनलोड करने के लिए, हमने इस अनुभाग में सीधे लिंक और आसान चरण जोड़े हैं। उत्तर कुंजी डाउनलोड करने और अमान्य उत्तरों के खिलाफ आपत्तियां दर्ज करने के लिए उम्मीदवार इन चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
"उम्मीदवार गतिविधि" अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें।
CTET उत्तर कुंजी और उत्तर पुस्तिका के लिए अलग से लिंक ढूंढें।
आवश्यक विवरण दर्ज करें.
उसी लिंक पर क्लिक करें और सेंट्रल टीईटी कुंजी खोलें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD