CTET ANSWER KEY 2023 : सीटीईटी परीक्षा के लिए आंसर की पर आई बड़ी अपडेट, अभ्यर्थी यहां से कर पाएंगे अपनी आंसर की डाउनलोड


CTET 2023 Answer Key : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आंसर की जारी करेगा. CTET आंसर की 2023 आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। (CTET Answer Key) उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के माध्यम से लॉग इन करके आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे. सीबीएसई ने रविवार, 21 अगस्त को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का 17वां संस्करण आयोजित किया. सीटीईटी 2023 परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित की गई थी - पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए).  फाइनल आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने का विकल्प दिया जाएगा। मेरे रश्के पलक मैनू चाड खिलाऊंगा पूरा

समीक्षा होने के बाद जुलाई 2023 परीक्षा के लिए सीटीईटी (CTET Answer Key) फाइनल आंसर की जारी की जाएगी. परीक्षा समाप्त होने के एक सप्ताह के बाद, सीबीएसई उम्मीदवारों द्वारा हल किए गए प्रश्न पत्र का लिंक सीटीईटी वेबसाइट, ctet.nic.in पर उनके आवेदन लॉगिन पर उपलब्ध कराएगा।

इस वर्ष, CTET 2023 परीक्षा पूरे भारत के 136 शहरों में स्थित 3,121 परीक्षा केंद्रों पर हुई, जिसमें 29 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए। परीक्षा देने वाले छात्रों द्वारा प्रदान किए गए विश्लेषण के अनुसार, सभी विषयों में विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्न शामिल थे. विशेष रूप से, कुछ छात्रों ने सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में गणित अनुभाग को थोड़ा चुनौतीपूर्ण पाया।

CTET 2023 Answer Key : डाउनलोड करने के चरण (Steps to Download) -

चरण 1: ctet की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
चरण 2: होमपेज पर आंसर की लिंक पर क्लिक करें.

चरण 3: अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.
चरण 4: आंसर की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.
चरण 5: अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

सीबीएसई (CBSE) के अनुसार, सीटीईटी 2023 योग्यता प्रमाणपत्र चरण 5: अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें. श्रेणियों के लिए आजीवन वैधता रखेगा। सीटीईटी प्रमाणपत्र (CTET Certificate) प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है. सीबीएसई ने कहा कि जिन व्यक्तियों ने पहले ही सीटीईटी (CTET) योग्यता हासिल कर ली है, उन्हें भी अपना सीटीईटी स्कोर बढ़ाने के लिए फिर से भाग लेने की अनुमति है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD