Asia Cup 2023 : बाबर आजम ने खेली तूफानी पारी, पहले मैच में मचाया कोहराम बाकी सभी टीम हो जाए सावधान

पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने बुधवार को नेपाल के खिलाफ शतक जड़कर एशिया कप 2023 (Asia Cup) का शंखनाद किया। बाबर आजम ने 109 गेंदों में 10 चौके की मदद से अपने वनडे करियर का 19वां शतक जमाया। यह नेपाल के खिलाफ बाबर आजम (Babar Azam) का पहला शतक रहा।

मुल्‍तान में खेले जा रहे मुकाबले में पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। बाबर आजम  Babar Azam) तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे। वो अपनी पारी के दौरान क्रैंप्‍स से जूझते रहे, लेकिन इसके बावजूद वो मैदान पर डटे रहे और शानदार शतक जमाया। उन्‍होंने दीपेंद्र सिंह ऐरी द्वारा किए पारी के 42वें ओवर की दूसरी गेंद पर डीप बैकवर्ड प्‍वाइंट की दिशा में शॉट खेला और दो रन दौड़कर अपना सैकड़ा पूरा किया।

बाबर आजम का रिकॉर्ड (Babar Azam's record) -

बाबर आजम ने अपने वनडे करियर की 102वीं पारी में 19वां वनडे शतक पूरा किया। बाबर सबसे तेज 19 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। इस मामले में बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्‍लेबाज हाशिम अमला को पीछे छोड़ा। हाशिम अमला (Hashim Amla) ने 104 पारियों में 19 शतक जमाए थे।

सबसे कम पारियों में 19 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज (Batsmen who scored 19 ODI centuries in the fewest innings) -

बाबर आजम (पाकिस्‍तान) - 102*

हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) - 104

विराट कोहली (भारत) - 124

डेविड वॉर्नर (ऑस्‍ट्रेलिया - 139

एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) - 171

बाबर आजम पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बने। केवल सईद अनवर (244 पारी में 20 शतक) बाबर आजम से आगे हैं।

पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा शतक (Most centuries for Pakistan) -

सईद अनवर - 20, 244 पारी

बाबर आजम - 19, 102 पारी

मोहम्‍मद यूसुफ - 15, 267 पारी

धोनी की बराबरी (Dhoni's Equal) -

बाबर आजम एशिया (Asia) में वनडे कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में एमएस धोनी के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। बाबर आजम ने कप्‍तान  (Captain) के रूप में छठा शतक जमाया।

वैसे, एशिया में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। कोहली ने कप्‍तान रहते 12 शतक जमाए हैं। बाबर और धोनी 6 शतक के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर पहुंचे।

बाबर आजम का जलवा (Babar Azam's charm) -

बाबर आजम ने बुधवार को एशिया कप (Asia Cup) 2023 के पहले मैच में नेपाल के खिलाफ मोहम्‍मद रिजवान (44) के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्‍होंने खबर लिखे जाने तक इफ्तिखार अहमद के साथ चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD