RSMSSB RECRUITMENT : 5005 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती 12वीं पास करें आवेदन

राजस्थान में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राजस्थान सरकार के अधीनस्थ लेखा सेवाओं और राजस्व अधीनस्थ लेखा सेवाओं के अंतर्गत कनिष्ठ लेखाकार और तहसील राजस्व लेखाकार के कुल 5388 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना  जारी कर दी गई है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी इस भर्ती अधिसूचना के अनुसार कनिष्ठ लेखाकार के 5190 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें गैर-अनुसूचित क्षेत्र के 4911 पद भी शामिल हैं और शेष 279 अनुसूचित क्षेत्रों के लिए हैं। इसी प्रकार, तहसील राजस्व लेखाकार के 198 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 170 और अनुसूचित क्षेत्र के 28 पद शामिल हैं।

आवेदन प्रक्रिया (Application Process) -

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा विज्ञापित कनिष्ठ लेखाकार या तहसील राजस्व लेखाकार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 27 जून से शुरू होनी है और आखिरी तारीख 26 जुलाई 2023 निर्धारित है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 600 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन (Online) माध्यमों से करना होगा। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क 400 रुपये ही भरना होगा।

कौन कर सकता है आवेदन? Who can Apply) -

राजस्थान कनिष्ठ लेखाकार या तहसील राजस्व लेखाकार के पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वाणिज्य वर्ग में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके अतिरिक्त चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) की इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण या डोएक का ए या उच्चतर लेवल की परीक्षा उत्तीर्ण या कंप्यूटर ऑपरेटर (Operator) एवं प्रोग्रामिंग सहायक में सर्टिफिकेट किए या कंप्यूटर विज्ञान/एप्लीकेशन में डिग्री या डिप्लोमा या इलेक्ट्रॉनिक्स / सूचना प्रौद्योगिकी में सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD