IB Recruitment : इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफ इंडिया में 1000 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की ओर से जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन (Online) आवेदन प्रक्रिया 3 जून से शुरू होगी जो 23 जून 2023 तक जारी रहेगी। उम्मीदवार तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स  की आधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भर सकते हैं। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 797 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। 1000 (Expected)

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा (Educational Qualification & Age Limit) -

जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने संबंधित विषयों के साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/ बैचलर डिग्री इन साइंस/बैचलर डिग्री इन कंप्यूटरआदि किया हो। शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) की विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य देख लें। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु में ओबीसी कैटेगरी को 3 वर्ष, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनको पहले ऑनलाइन एग्जाम में भाग लेना होगा। ऑनलाइन एग्जाम में 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट, इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट से गुजरना होगा। टियर 1 एग्जाम यानी कि ऑनलाइन टेस्ट में क्वालीफाई करने के लिए अनरिजर्व कैटेगरी को न्यूनतम 35%, ओबीसी को 34%, एसटी/एससी 33% एवं ईडब्ल्यूएस को 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को लेवल 4 के अनुसार (25500-81100) मासिक वेतन प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट (Central Government) की ओर से दिए जाने वाले भत्ते भी दिए जाएंगे।


सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD