Petrol Subsidy : बाइक चलाने वालों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगी पेट्रोल सब्सिडी, जानें कैसे उठा सकते है योजना का फायदा


Petrol Subsidy (पेट्रोल सब्सिडी) : सरकार की तरफ से गरीब परिवारों के लिए कई प्रकार की योजनाएं (Ssrkari Yojana) चलाईं जा रही है। जिसमें मुफ्त राशन, मुफ्त गैस जैसी कई योजनाएं शामिल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट के तहत देशभर के 80 करोड़ लोगों को PMGKAY के अंतर्गत मुफ्त में राशन मुहैया कराया जा रहा है। वहीं प‍िछले द‍िनों झारखंड सरकार ने दोपह‍िया वाहन रखने वालों को पेट्रोल पर सब्‍स‍िडी देने का ऐलान क‍िया है। ₹250 की इस सब्‍स‍िडी के ल‍िए कुछ शर्तें भी रखी गई थीं। लेक‍िन इस सब्‍स‍िडी का फायदा लेने के साथ ही लोगों के बीच अफवाह फैल गई क‍ि पेट्रोल सब्सिडी का फायदा लेने वालों का राशन कार्ड रद्द कर द‍िया जाएगा। तो आइए जानते हैं क्या है यह योजना और क्या है राशन कार्ड रद्द की सच्चाई...

नहीं होगा राशन कार्ड रद्द -

Petrol Subsidy : झारखंड व‍ित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने कहा क‍ि टू-व्‍हीलर वालों की क‍िसी भी गलतफहमी को दूर क‍िया जाएगा। दरअसल इस अफवाह के फैलने के बाद काफी लोगों ने पेट्रोल सब्‍स‍िडी (Patrol Subsidy) के ल‍िए आवेदन ही नहीं क‍िया। व‍ित्‍त मंत्री ने साफ कहा क‍ि क‍िसी भी राशन कार्डधारक (Ration Card Holder) का कार्ड इस बेस पर रद्द नहीं किया जाएगा क‍ि उसने पेट्रोल सब्‍स‍िडी ली है। व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि खाद्य सुरक्षा योजना (Khadya Suraksha Yojana) के तहत सरकार से राशन लेने वाले ऐसे सभी पर‍िवार ज‍िनके पास बाइक है वे भी पेट्रोल सब्‍स‍िडी योजना का फायदा ले सकते हैं। तो कुलमिलाकर कहा जाए तो आप पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ ले सकते हैं और आपका राशन कार्ड भी रद्द नहीं होगा।

पेट्रोल सब्‍स‍िडी को लेकर फैलायी गई अफवाह -

Petrol Subsidy : व‍िधानसभा में एक सत्र के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए व‍ित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव जी ने कहा क‍ि राज्‍य सरकार की तरफ से राशन कार्ड (Ration Card) रखने वाले पर‍िवारों को पेट्रोल में ₹250 की सब्सिडी देने की योजना को लेकर अफवाह फैलाई गई है। यही कारण है क‍ि काफी राशन कार्डधारक (Ration Card Holders) इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। मंत्री ने कहा क‍ि लाभार्थ‍ियों के बीच यह अफवाह फैला दी गई क‍ि बाइक के ल‍िए पेट्रोल सब्‍सिडी (Patrol Subsidy) लेने वालों का राशन कार्ड (Ration Card) खत्‍म कर द‍िया जाएगा।

पेट्रोल सब्सिडी योजना में किया गया बदलाव -

Petrol Subsidy : वित्त मंत्री ने कहा यही कारण है क‍ि लोग सरकार की इस योजना (Petrol Subsidy) का फायदा सही से नहीं ले पा रहे। दूसरा कारण यह है क‍ि सब्‍स‍िडी लेने के ल‍िए केंद्र में आवेदन देना पड़ता था। लेक‍िन अब इसमें बदलाव क‍िया गया है। अब राशन डीलर के यहां ठप्‍पा लगाकर आवेदन (Petrol Subsidy Yojana Registration) कर सकते हैं। मंत्री ने कहा क‍ि गांव में अधिकांश लोग सेकेंड हैंड टू-व्‍हीलर चलाते हैं। लेक‍िन योजना का फायदा लेने के ल‍िए माल‍िकानाहक होना जरूरी है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD