5 लाख तक फ्री इलाज जाने पूरी डिटेल,क्या है आयुष्मान कार्ड, कैसे करा सकते है


क्या है आयुष्मान कार्ड, कैसे करा सकते है 5 लाख तक फ्री इलाज जाने पूरी डिटेल : आज के समय में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोगों का बजट बिगड़ता नजर आ रहा है, खाने से लेकर बीमारी तक का खर्च चलाना मुश्किल हो गया है ऐसे में सरकार द्वारा गरीबों के लिए एक योजना शुरू की गई है. लोग। आयुष्मान कार्ड नाम से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना, इसके तहत सरकार राज्य और केंद्र के चुनिंदा अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारक को एक वर्ष में 500000 तक के इलाज के लिए सहायता प्रदान करती है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि कैसे आप आयुष्मान कार्ड सूची में अपना नाम जोड़ या जोड़ सकते हैं।


Ayushman Bharat Health Scheme: सरकार देश के हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती रहती है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद की जाती है। आज के समय में इस बीमारी का इलाज करना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब लोगों को 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मुफ्त में मिलती है। इस योजना के तहत 4.5 करोड़ लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने संसद में इस मामले पर जानकारी दी है.

Ayushman Card Apply Online

आयुष्मान कार्ड योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे 1 अप्रैल 2018 को शुरू किया गया था। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित करोड़ों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। जिसके तहत देशभर के 10 करोड़ गरीब, मजदूर, लाचार और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को जोड़ा जा रहा है. आप सभी लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिनकी पात्रता नीचे दिये गये बिन्दुओं के आधार पर होगी वे सभी ऑनलाइन आवेदन पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी आपको लेख पर विस्तार से उपलब्ध कराई जा रही है।

योजना का नाम ।

Ayushman Bharat Yojana 2022

लेख का नाम ।

Ayushman Card Apply Online

कार्ड का नाम ।

Ayushman Bharat Card

लाभार्थि

भारतीय नागरिक

फ़ायदा

रुपये तक। 5 लाख का फ्री इलाज ।

मंत्रालय

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ।

आवेदन का तरीका

ऑफलाइन और ऑनलाइन

आयु सीमा

16-59 वर्ष

कवर किए गए रोग

प्रमुख रोग

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, फोन नंबर और ईमेल आईडी

आधिकारिक वेबसाइट

https://ayushmanbharat.gov.in/

ऐसे चेक करें आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता

आयुष्मान कार्ड बनवाने से पहले जरूरी है कि आप अपनी पात्रता जांच लें। सबसे पहले पीएम जन आरोग्य की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।

यहां आपको लॉग इन करने का विकल्प मिलेगा। आपसे आपका मोबाइल नंबर जैसी बुनियादी जानकारी मांगी जाएगी। इसे भरें और कैप्चा कोड डालें।

इसके बाद आपको वेबसाइट पर दिए गए Am I Eligible के विकल्प को चुनना होगा। फिर आपको अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए वेरिफाई करना होगा। अब यहां दो विकल्प होंगे। जहां सबसे पहले आपको अपना राज्य चुनना होगा।

दूसरे विकल्प में आपको अपने मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर की मदद से सर्च करना होगा। ऐसा करने के बाद आपसे कुछ डॉक्यूमेंट और आईडी नंबर चुनने को कहा जाएगा। जानकारी देने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आप कार्ड पाने के योग्य हैं या नहीं। अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो पीएम आरोग्य योजना द्वारा आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के लाभ

पीएम आयुष्मान भारत योजना के तहत देशभर के 10.47 करोड़ लाभार्थी जुड़ेंगे।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश भर के सभी गरीब, मजदूर, मजदूर और पिछड़े वर्ग के लोग उठा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल आप देश भर के सभी राज्यों में कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की मदद से आप देश भर के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये की स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड में पंजीकृत व्यक्तियों को स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना कार्ड धारकों के लिए भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नई योजनाएं तैयार की जाएंगी।

ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉगइन करें।

आप मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।

आपके Registered Mobile Number पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, इसे यहां दर्ज करें।

आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसके बाद आप राज्य का चुनाव करें।

नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड और अन्य विवरण भरें।

आप दाईं ओर Family Member टैब पर टैप करके सभी लाभार्थियों के नाम जोड़ सकते हैं।

भेज दीजिए सरकार आपको आयुष्मान कार्ड जारी कर देगी।

इसके बाद आप इसे डाउनलोड करके बाद में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD