Post Office Bharti 2023: 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन पोस्ट ऑफिस की तरफ से आ गई बम्पर भर्ती,



Post Office Bharti 2023: 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन पोस्ट ऑफिस की तरफ से आ गई बम्पर भर्ती, 

Post Office Bharti 2023: भारतीय डाकघर के द्वारा लंबे समय के पश्चात सभी बेरोजगार शिक्षित उम्मीदवारों के लिए इस नए वर्ष के उपलक्ष में पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के तहत मेल गार्ड, डाकिया, पोस्टमैन और एमटीएस के पदों पर हजारों रिक्तियों को जारी किया गया है। जारी की हुई रिक्तियां पर पोस्ट आफिस भर्ती 2023 भारत भर के 23 सर्कलो में आयोजित की जाएगी जिसके तहत अखिल भारतीय स्तर के सभी महिला एवं पुरुष अभ्यार्थी अपने पोस्टल सर्कल के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने के पश्चात सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं।

पोस्ट आफिस भर्ती 2023 के तहत आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों की उम्र 18 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है इसलिए जो सभी उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के तहत आवेदन करने की योजना बना रहे हैं उन सभी के लिए सर्वप्रथम इस भर्ती हेतु पात्रता मानदंड, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, जैसी विभिन्न प्रकार की जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहिए।

Post Office Bharti 2023


सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे सभी अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि डाक विभाग, जो संचार मंत्रालय का हिस्सा है, भारत में सरकार द्वारा संचालित डाक प्रणाली इंडिया पोस्ट चलाता है इसके द्वारा पोस्ट आफिस भर्ती 2023 के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर डाकिया, एमटीएस, पोस्टमैन, मेल गार्ड और अन्य पदों के लिए कुल मिलाकर 98,083 रिक्तियों को जारी किया गया है जिसके तहत जल्द ही आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ किया जाएगा |
तत्पश्चात भारत भर के 23 सर्कलो से सभी उम्मीदवार अपने पोस्टल सर्कल के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट आफिस भर्ती 2023 के तहत आवेदन करने वाले किसी भी अभ्यर्थी को कोई लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस भर्ती पर सभी उम्मीदवारों का चयन डायरेक्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा इसलिए जो सभी उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास है वह सभी सफलतापूर्वक पोस्ट आफिस भर्ती 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Post Office Bharti 2023 – Overview

संगठन का नाम भारतीय दूरसंचार मंत्रालय
पदों का नाम डाकिया, मेल गार्ड, एमटीएस
कुल रिक्तियां 98083
नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया योग्यता के आधार पर
श्रेणी सरकारी नौकरी
ऑनलाइन पंजीकरण शुरू जल्द ही अपडेट हो रहा है
आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ही अपडेट हो रहा है
नौकरी करने का स्थान 23 सर्किलों
आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost
पोस्ट आफिस भर्ती 2023 रिक्ति विवरण
डाकिया :- 59,099
मेलगार्ड :- 1,445
मल्टी-टास्किंग (एमटीएस) :- 37,539
संपूर्ण :- 98,083
पोस्ट आफिस भर्ती 2023 हेतु शैक्षणिक योग्यता
भारतीय दूरसंचार मंत्रालय के तहत जारी की गई पोस्ट आफिस भर्ती 2023 की रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं को पास करना आवश्यक है। साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए और अन्य रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त विद्वानों के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12वीं पास भी निर्धारित की गई है।

पोस्ट आफिस भर्ती 2023 हेतु आयु सीमा
पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त अभ्यार्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 32 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि भारत सरकार द्वारा ओबीसी केटेगरी वर्ग के लिए 3 वर्ष तक की छूट और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।


पोस्ट आफिस भर्ती 2023 हेतु चयन प्रक्रिया

भारतीय डाकघर के तहत जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त अभ्यर्थियों का चयन कक्षा दसवीं में प्राप्त किए हुए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के तहत किया जाएगा इस भर्ती हेतु आवेदन करने वाले किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है।

पोस्ट आफिस भर्ती 2023 वेतनमान

पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत जारी की गई रिक्तियों पर चयनित हो जाने के पश्चात सभी अभ्यर्थियों द्वारा भारत सरकार द्वारा नीचे दिया गया वेतन प्रतिमाह प्रदान किया जाता है:-

एक मेल गार्ड का सकल वेतन 33,718 है
एक डाकिया का सकल वेतन 35,370 है
पोस्ट आफिस भर्ती 2023 आवेदन शुल्क विवरण
भारतीय डाकघर विभाग द्वारा जारी की गई पोस्ट ऑफिस रिक्तियों के तहत आवेदन करने वाले समस्त अभ्यार्थियों के लिए नीचे दिए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य होगा:-

अन्य पिछड़ा वर्ग :- 100/- रुपये
अनुसूचित जाती :- 100/- रुपये
अनुसूचित जनजाति :- 100/- रुपये
लोक निर्माण विभाग :- 100/- रुपये
पोस्ट आफिस भर्ती 2023 हेतु आवेदन कैसे करें ?
आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थियों के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाना होगा।
आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के सामने एक लिंक प्रदर्शित होगी उस पर क्लिक करें।
लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा।
आवेदन फार्म में पूछे गए सभी व्यक्तिगत विवरणों को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए दर्ज करें।
अब सभी उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करें और निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
अंतिम चरण में कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
अब आप चाहे तो आवेदन फार्म को सहेज है या भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकलवा ले।
पोस्ट आफिस भर्ती 2023 आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?
आधिकारिक वेबसाइट – https://www.indiapost.gov.in/

पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है ?
भारतीय डाकघर विभाग के तहत पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए जारी की गई नीतियों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थियों की आयु सीमा 18 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD