PM Kisan Yojana 13th Installment : देखिए किस दिन से आएगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें ये काम

 PM Kisan Yojana 13th Installment: देखिए किस दिन से आएगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें ये काम

PM Kisan Yojana 13th Installment: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा छोटे एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करने हेतु एक बड़ा ही महत्वकांक्षी योजना का संचालन किया जा रहा है उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना की सहायता से प्रत्येक वर्ष 2 एकड़ यात्रा उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले सभी शिक्षकों के खाते में ₹6000 की राशि का भुगतान प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की किस्त के माध्यम से किया जाता है |

इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को सफलता पूर्वक पीएम किसान 12वीं किस्त के माध्यम से ₹2000 की राशि का ट्रांसफर किया गया है यह राशि ट्रांसफर होने के पश्चात सभी लाभार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान योजना 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं आप सभी कृषकों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार उम्मीद की जा रही थी कि 23 जनवरी को सरकार किस्त जारी कर सकती है जिसके तहत योजना में रजिस्टर्ड सभी कृषक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को भी चेक कर सकते हैं।


PM Kisan Yojana 13th Installment

भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के करोड़ों कृषक प्राप्त कर रहे हैं जिसके तहत 17 अक्टूबर 2022 को लगभग 100000000 कृषकों के खाते में पीएम किसान 12वीं किस्ते के माध्यम से 20000 करोड रुपए की राशि का ट्रांसफर किया गया है। यह राशि सफलतापूर्वक खाते में ट्रांसफर होने के पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ अगली किस्त 13वीं इंस्टॉलमेंट का इंतजार कर रहे हैं जो कि आपका इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है |

क्योंकि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में या पैसा आने की उम्मीद है हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी कोई घोषणा नहीं की गई है लेकिन उम्मीद की जा रही थी कि 23 जनवरी को सरकार किस्त जारी कर सकती है क्योंकि रिलीज हुई नवीनतम जानकारी के अनुसार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पराक्रम दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी किसानों के साथ वर्चुअली बातचीत करते हुए सभी कृषकों के खाते में अगली किस्त की राशि ₹2000 राशि का ट्रांसफर किया जा सकता है।


योजना Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2023

पर्यवेक्षण निकाय कृषि और परिवार कल्याण मंत्रालय

किश्त पीएम किसान 13वीं किस्त 2023

किस्त की राशि 2000/- रुपये

एक वर्ष में कुल किश्तें 3 किश्तें

वर्तमान अवधि दिसंबर-मार्च 2023

चेक करने के तरीके जिले का नाम और गांव का नाम का उपयोग करना

पीएम किसान 13वीं किस्त तारीख 2023 20 फरवरी 2023 तक

क्रेडिट विधि डीबीटी

लेख श्रेणी सरकारी योजना

PM Kisan Portal pmkisan.gov.in

पीएम किसान 13वीं इंस्टॉलमेंट ई केवाईसी स्थिति

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अगली किस्त का पैसा सिर्फ उन्हीं कृषकों के खाते में भेजा जाएगा जिन सभी उम्मीदवारों ने पंजीकरण कार्य को पूर्ण किया है और पंजीकरण कार्य के दौरान कोई गलती नहीं की है हालांकि इसी के साथ साथ ही पीएम किसान योजना में नया नियम लागू किया गया है जिसके द्वारा अब अगली किस्त प्राप्त करने के लिए आप सभी को ईकेवाईसी कराना आवश्यक है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा जारी हुई जानकारी के अनुसार 26 जनवरी 2023 तक e-kyc कार्य को संपूर्ण कराने वाले कृषकों के खाते में ही पीएम किसान 13वीं इंस्टॉलमेंट के माध्यम से ₹2000 की राशि का ट्रांसफर किया जाएगा।

पीएम किसान 13वीं इंस्टॉलमेंट बेनिफिशियरी लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार आज यानी कि 23 जनवरी 2023 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी दर्शकों के साथ बारिश वाली बातचीत करके अगली किस्त यानी कि पीएम किसान 13वीं इंस्टॉलमेंट का ट्रांसफर किया जा सकता है। या राशि ट्रांसफर करने के पश्चात सभी कृषकों के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट को भी जारी कर दिया जाएगा जिसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए प्राप्त कर सकेंगे बेनिफिशियरी लिस्ट में सिर्फ उन्हीं कर सको का नाम जोड़ा जाएगा जिन सभी कृषकों ने पंजीकरण में कोई गलती नहीं है और जिन्होंने अपना e-KYC पूरा किया है।

पीएम किसान योजना 13वीं इंस्टॉलमेंट जांच करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

पासपोर्ट साइज फोटो

आपका आधार कार्ड

बैंक खाता पासबुक

निवासी प्रमाण पत्र

भूमि संबंधित जानकारी

पहचान पत्र

मोबाइल नंबर

पीएम किसान 13वीं इंस्टॉलमेंट बेनिफिशियरी लिस्ट को कैसे चेक करें?

पीएम किसान अगली किस्त बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात ही आप सभी की स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।

होम पेज पर सभी उम्मीदवार मैन्युबार को देखें और फार्मर कॉर्नर सेक्शन के विकल्प पर क्लिक करें।

इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात ही आप सभी की स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिस पर बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करें।

इस विकल्प के पश्चात ही आपके सामने ऑफिस ओपन होगा जिस पर आप राज्य, जिला, ब्लॉक और उप जिला का चयन करें।

सभी महत्वपूर्ण जानकारी एवं विकल्पों का चयन करने के पश्चात गेट रिपोर्ट प्राप्त करें विकल्प पर क्लिक कर दें।

इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान योजना 13वीं इंस्टॉलमेंट की बेनिफिशियरी लिस्ट ओपन हो जाएगी।

पीएम किसान योजना 13वीं इंस्टॉलमेंट बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट ?

आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान 13वीं इंस्टॉलमेंट कब जारी की जाएगी ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में आज यानी कि 23 जनवरी 2023 को 13वीं इंस्टॉलमेंट का भुगतान किया जा सकता है |

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD