LPG गैस सिलेंडर की नई दरें: बढ़ गए फिर से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, यहाँ देखें नए रेट


 LPG गैस सिलेंडर की नई दरें: बढ़ गए फिर से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, यहाँ देखें नए रेट

LPG Gas Cylinder New Rate: एक बार फिर से भारत में सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा नया माह प्रारंभ होने पर प्रारंभिक तारीख को प्रतिवर्ष एलपीजी गैस घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के दामों में वृद्धि व कर्मी की जाती है उसी प्रकार से वर्ष 2022 का आखिरी महीना प्रारंभ हो चुका है। आप सभी उम्मीदवार जानते ही होंगे तेल विपणन कंपनियों के द्वारा लगातार चार या पांच माह से 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कमी की गई है जिससे सभी उम्मीदवारों को काफी राहत देखने के लिए मिली है। लेकिन अब सभी उम्मीदवारों के मन में यह सवाल है कि दिसंबर माह में भी एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कमी की गई है या फिर वृद्धि की गई है |


तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें आप सभी उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि साल के आखिरी महीना यानी कि दिसंबर 2022 में तेल विपणन कंपनियों (OMC) के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों को स्थिर रखा गया है। हालांकि सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के दामों को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

Gas Cylinder New Rate

वर्ष 2022 का आखरी महीना प्रारंभ हो चुका है और यह दिसंबर माह सभी उम्मीदवारों के लिए राहत भरा रहा है। क्योंकि सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा घरेलू और गैस सिलेंडर के दामों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें तेल विपणन कंपनियों के द्वारा नवंबर माह में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 115.50 रुपए की कमी की गई थी। और यही दामों को दिसंबर माह में भी स्थिर रखा गया है।

सभी उम्मीदवारों के लिए खुशी की खबर यह है कि लगातार पांच माह से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों को हटाया जा रहा है लेकिन दिसंबर माह में इन दामो में ना कोई वृद्धि की गई है और ना कोई कमी की गई है बल्कि इन दामों को स्थिर रखा गया है। भारत के सभी शहरों में घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर पुराने प्राइस पर भी बिक रहे है। हालांकि आप सभी उम्मीदवारों को सहायता प्रदान करने के लिए इंडियन ऑयल कंपनी के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट के तहत संपूर्ण जानकारी लेकर आएं हुए हैं।


महानगरों में घरेलू गैस सिलेंडर का प्राइस- (14.2 किलो)

इंडियन ऑयल कंपनी के द्वारा लगातार चार या पांच माह से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों को स्थिर रखा जा रहा है नाही इन दामों में वृद्धि की जा रही है ना ही कमी की जा रही है। इसलिए 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर सभी महानगरों में पुरानी दामों पर ही बिक रहे हैं। जिसके नए रेट की संपूर्ण जानकारी नीचे प्रदान की गई है

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 1053 रुपये है.

मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 1052.50 रुपये है.

कोलकाता 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 1079 रुपये है.

चेन्नई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 1068.50 रुपये है

पिछले महीने कम हुए थे दाम

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें घरेलू एवं कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का भारत बर के प्रत्येक शहर में कितना अत्यधिक प्रयोग बढ़ गया है और गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि व कमी की जाने से सभी उम्मीदवारों की आर्थिक जिंदगी भर भी प्रभाव पड़ता है। अब ऐसे में सभी उम्मीदवारों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दामों का पता होना आवश्यक है।

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें 19 किलो भार कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में पिछले 4 माह से कटौती की जा रही है। जैसे कि पिछले माही तेल विपणन कंपनियों के द्वारा 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में 115.50 रुपए की कटौती की गई थी। और घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में 6 जुलाई 2022 को सिर्फ ₹50 की कटौती की गई थी। जब से 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दामो को स्थिर रखा गया है।


चार महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर के नई प्राइस- (19 किलो)

नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आपको चार महानगरों में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों की जानकारी प्रदान की गई है हालांकि दिसंबर 2022 में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में नाही वृद्धि की गई है ना ही कमी की गई है:-

दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1744 रुपये में मिल रहा है.

कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1846 रुपये में मिल रहा है.

मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1696 रुपये में मिल रहा है.

चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1893 रुपये में मिल रहा है.

एलपीजी मूल्य आज (दिसंबर, 2022) – शहरवार सूची

दिसंबर माह सभी उम्मीदवारों के लिए राहत भरा रहा है क्योंकि इस माह में सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा घरेलू व कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आपको एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दामों की शहरवार सूची प्रदान की गई है। जिसके तहत आप सभी शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों का पता लगा सकते हैं:-

 शहर एलपीजी (₹/सिलेंडर)

लखनऊ 1,090.50

दिल्ली 1,053.00

पटना 1,151.00

जयपुर 1,056.50

पुणे 1,056.00

आगरा 1,065.50

मुंबई 1,052.50

अहमदाबाद 1,060.00

सलेम 1,086.50

नागपुर 1,104.50

नासिक 1,056.50

एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट दिसंबर माह में क्या निर्धारित किए गए हैं ?

भारत में सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा साल के आखिरी माह यानी कि दिसंबर में घरेलू व एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों को स्थिर रखा गया है।

भारत की राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर कितने रुपए में बिक रहा है ?

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD