Ghazipur कांच ही बांस के बहंगीयां, बहँगी लचकत जाय... गीत गाती छठ व्रती महिलाओ ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य



Ghazipur कांच ही बांस के बहंगीयां, बहँगी लचकत जाय... गीत गाती छठ व्रती महिलाओ ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य

गाजीपुर जनपद के बाराचंवर .करीमुद्दीनपुर. राजापुर. दुबिहां. लट्ठूडीह.असावर.कमसडी.पतार.ताजपुर.उतरांव, मुहम्मदपुर, खारा, मांटा, गौर तियरा समेत हर गांव में धूमधाम से मनाया गया छठ। रविवार को अस्तांचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर मनौती पूर्ण करने की गुहार लगाने के लिये सायं 4 बजे से ही छठ व्रती महिलाओ की भीड़ छठ घाटों पर उमड़ पड़ी ।क्या सामान्य , क्या खास सभी लोग माथे पर पूजा के पकवानों से भरे हुए बांस के दौरी को लेकर छठ घाट की ओर चल दिये ।छठ मैय्या की पूजा अर्चना के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के घाटों पर रविवार को श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। घाटों पर बजते छठ मैय्या के गीतों के कैसेट से भक्ति का माहौल रहा। श्रद्धालु पूजा सामग्रियों के साथ क्षेत्र की नदी, घाट और पोखरों पर पहुंचे और अस्तांचल सूर्य को अ‌र्घ्य दिया।अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को ब्रतधारी महिलाओं के द्वारा अर्घ्य देकर इस व्रत का शुरूआत किया गया। इस दौरान सभी छठ घाटों पर मेला लगा रहा। चार दिन तक चलने वाले इस पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह रहा।


रविवार की सुबह से महिलाएं पुरुष घाटों पर पहुंचने के लिए अपनी तैयारी में जुटे रहे। सायं होते ही नगर क्षेत्र के महिला, पुरुष, युवक-युवती, बच्चे गाजे बाजे के साथ बांस की सुपेली, चंगेरी, नारियल, शरीफा, मौसमी, गन्ना, गंजी, सुथनी, कच्ची हल्दी, मूली, हरा साग, भीगा चना आदि के अलावा तरह-तरह के पकवान जैसे मालपुआ, ठेकुआ, पूड़ी, हलुवा आदि एक दौरा में लेकर घाट पर पहुंची। इस दौरान कई व्रती महिलाओं के पति सिर पर टोकरी में पूजा सामग्री लेकर घाटों की तरफ बढ़ते रहे, जबकि महिलाएं छठी मैय्या का गीत गाते हुए टोलियों में छठ घाटों पर पहुंची। कुछ श्रद्धालु निजी वाहनों से भी घाट तक पहुंची।

पहुंचीं। इस दौरान मेले जैसा दृश्य रहा। सायं होते ही व्रती महिलाए अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया और मनौती को पूर्ण करने की आशीष सूर्य देव से मांगी। शाम करीब चार बजे के बाद छठ घाटों की रौनक काफी बढ़ गयी है। व्रती महिलाओं ने अस्त होते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पूजा की और घाट पर छठ माता की प्रतिमा की पूजा कर शीश नवाया। कुछ मनौती माने श्रद्धालु तो मार्ग पर लेटते हुए घर से घाट तक पहुंचे। सूर्य षष्ठी व्रती महिलाओं ने सायंकाल अस्त हो रहे भगवान भाष्कर को अ‌र्ध्य दे परिवार के मंगल सुख समृद्धि पुत्र के दीर्घायु होने की कामना की। रविवार को अपराह्न लगभग तीन बजे से व्रती महिलाएं डाला सुपेली में सजाए गए पूजा के सामान नारियल, फल, हल्दी, अदरक, गाजर, शरीफा, गंजी, सुथनी, नीबू साठी, चावल, अबरक, मूली, बोड़ा, बंडा, ठेकुआ, आटा से बनाए गए सूर्य चंद्र गन्ना आदि के साथ छठ मईया के मंगल गीत ढोल-ताशा बैंड बाजा के साथ गाजीपुर शहर के सभी गंगा घाट मंदिर समेत मुहल्लों में स्थित मंदिरों और पोखरों पर पहुंचकर पूजा के लिये बनाये गये घाट पर पहुंचकर पूजन की । वही करीमुद्दीनपुर में मिश्र बाबा के पुराने पोखरा घाट पर प्रधान प्रतिनिधि फैयाज अहमद के द्वारा साफ सफाई करा कर प्रकाश की सुन्दर व्यवस्था करायी गयी थी।जहां पहुंच कर व्रती महिलाओ ने अपनी अपनी वेदियों पर तो अनेक महिलाएं आसपास बैठ कर भगवान भाष्कर की घंटों उपासना की। सूर्य भगवान के उदय होने के साथ ही सभी महिलाएं अपने अपने घरों को लौट गयी। छठ व्रत का अंतिम पूजन सोमवार को उदय होने वाले सूर्य को अर्घ्य को देकर सम्पन्न होगा। सभी छठ घाट पर थानाध्यक्ष विश्वनाथ यादव एवम करीमुद्दीनपुर पुलिस सुरक्षा के प्रति सतर्कता के साथ चक्रमण करती रही ।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD