लोकतंत्र के सजग प्रहरी थे मुलायम सिंह यादव:रामधारी





गाज़ीपुर। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन को लेकर पूरा प्रदेश दुख में डूबा हुआ है जैसे कि आपको बताते चलें मेंदाता हास्पिटल में कई दिनों से मौत से संघर्ष कर रहे समाजवादी पार्टी के संरक्षक,पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, देश के पूर्व रक्षामंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की लम्बी बीमारी के उपरांत आज सुबह 8बजकर 16मिनट पर निधन हो गया । उनके निधन के उपरांत पार्टी कार्यालय समता भवन पर जिलाध्यक्ष रामधारी यादव की अध्यक्षता में शोक सभा का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष रामधारी यादव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निधन से समाजवादी पार्टी ही नहीं बल्कि पूरा देश मर्माहत है। उनके निधन से समाजवादी पार्टी ही नहीं बल्कि देश के समाजवादी आंदोलन को अपूर्णीय क्षति हुई है।वह लोकतंत्र के सजग प्रहरी थे, वह आजीवन लोकतंत्र की रक्षा के लिए कृत संकल्प थे । वह लोकनायक जयप्रकाश नारायण और डॉ लोहिया के बाद समाजवादी आंदोलन के मजबूत स्तंभ थे। नेता जी के “रोटी कपड़ा सस्ती होगी,दवा पढ़ाई मुफ्ती होगी” नारे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गरीब उनकी राजनीति के केन्द्र में थे । उनके संघर्षशील व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उनके निधन से आज देश के गरीबों, शोषितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की आवाज पूरी तरह से खामोश हो गयी है। आज पार्टी का कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि इस देश का गरीब, पिछड़ा, शोषित,दलित और अल्पसंख्यक अपने को अनाथ हुआ महसूस कर रहा है। वह सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता के प्रबल पक्षधर और सशक्त पैरोकार थे। उनका गाजीपुर जनपद से अटूट रिश्ता था । वह अपने भाषणों में अक्सर इस बात का जिक्र करते थे कि सैफई अवश्य हमारी जन्मभूमि है लेकिन गाजीपुर हमारा दिल है। वह सम्बन्धों के धनी थे ,सम्बन्ध निभाने में उनका कोई जोड़ नहीं था। सम्बन्धों को निभाने में वह कभी-कभी दलीय सीमा भी तोड़ देते थे। उन्होंने कहा कि उनका कृतित्व वर्षों- वर्षों तक याद किया जाएगा।‌ उनका जीवन हम सबके लिए प्रेरणा स्रोत है। उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर गरीबों की सेवा करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व सांसद जगदीश कुशवाहा,भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के पूर्व जिला सचिव अमेरिका यादव, पूर्व विधायक रामनारायन कुशवाहा, पूर्व विधान परिषद सदस्य बच्चा कुशवाहा, पूर्व जिलाध्यक्ष सुदर्शन यादव पूर्व मंत्री सुधीर यादव, निजामुद्दीन खां, अरुण कुमार श्रीवास्तव, दिनेश यादव, गोपाल यादव, मारकंडेय यादव,डॉ समीर सिंह,अभिनव सिंह, फिरोज जमाल,जवाहिर यादव,आरिफ खां, जुम्मन खां, सिकंदर कन्नौजिया,चन्द्रिका यादव,रामयश यादव,विजय शंकर यादव, आदित्य यादव , मोहम्मद अख्तर,रामनगीना यादव,वंशबहादुर कुशवाहा, नरसिंह यादव,हरवंश यादव, ग्यासुद्दीन आजाद आदि उपस्थित थे।शोक सभा का संचालन जिला महामंत्री अशोक कुमार बिंद ने किया।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD