Kisaan के लिए बंपर ऑफर, अब लाख की कमाई केंद्र सरकार देगी


Kisaan के लिए बंपर ऑफर, अब लाख की कमाई केंद्र सरकार देगी

MSP (Minimum Sport Price) Hike – किसान भाईयों के लिए बंपर ऑफर केंद्र सरकार की तरफ से बहुत ही बड़ा तोहफा दिया गया है जिससे इस दिवाली किसानों के फसलों से उगने वाले अनाज की कीमतों को केंद्र सरकार ने बढ़ा दिया गया है। जिससे किसानों को उनकी परिश्रम की कीमतें प्रदान की जाएंगी। देश को चलाने में किसान भाईयों का सबसे बड़ा योगदान रहता है किसान भाईयों के बिना किसी के भेद – भाव के सभी के लिए खेतों में दिन – रात काम करने लोगों के खाने के लिए अनाज उगाते हैं। तो उनकी अनाज की कीमतों के बढ़ने में सरकार ने भी बहुत अच्छा काम किया है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से जान सकते हैं।

आपको यह भी बता दें कि मोदी सरकार ने 2023 – 2024 में किसानों के द्वारा उगाने वाले अनाज की कीमत न्युनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने का एलान कर दीया है। जिससे अब किसानों के द्वारा उगाने वाले रबी फसलों की कीमत में अच्छा खासा परिवर्तन देखने को मिलेगा। इससे देश में किसानों को खेती करने में बढ़ावा मिलेगा। और देश को आत्मनिर्भर बनाने में भी काफी मदद होगी। केंद्र सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला किसान भाईयों के हित में है।

बताते चलें आपको किन रबी फसलों पर सरकार ने न्युनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया है। रबी की छः फसलें गेहूं, जौ, चना, राई और सरसों, मसूर और सूरजमुखी ( कुसुम्भ ) की कीमतों पर न्युनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया है। गेहूं की पहले कीमत 2015 थी जिसमें अब 110 रूपये की बढ़ोतरी के बाद 2125 रूपये हो गई है। जौ की पहले की कीमत 1635 थी जिसमें अब 100 रू. की बढ़ोतरी के बाद 1735 रू. हो गई है। चना की पहले की कीमत 5230 थी जिसमें अब 105 रू. की बढ़ोतरी के बाद 5335 रू. हो गई है। मसूर की पहले की कीमत 5500 थी जिसमें अब 500 रू. की बढ़ोतरी के बाद 6000 रू. हो गई है। सरसों की पहले की कीमत 5050 थी जिसमें अब 400 रू. की बढ़ोतरी के बाद 5450 रू. हो गई है। सूरजमुखी की पहले की कीमत 5441 थी जिसमें अब 209 रू. की बढ़ोतरी के बाद 5650 रू. हो गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए फसलों से बचने वाले अवशेषों (पराली) जलाने व उससे प्रदूषण रोकने के लिए किसानों को मुफ्त चारा काटने की मशीन प्रदान करेगी। जिससे लोग मशीन की मदद से पराली का चारा बना लेंगे। और इसका लाभ भी किसानों को मिलेगा। सरकार किसानों से गौशाला के लिए किसानों से चारा भी खरीदेगी। योजना उन किसानों के लिए जो 4-5 बीघे में खेती करते हैं। किसानो को यह एक और बड़ा फायदा दिया जाएगा।



Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD