कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया किसानों में सब्जी के पौधों का वितरण

 


बाराचंवर-उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सुर्यप्रताप शाही शनिवार के दिन बाराचंवर ब्लाक के करीमुद्दीनपुर स्थित जय माँ कष्टहरणी प्रोड्यूसर कम्पनी एवं आर्गेनिक प्वाइंट व पाली हाउस पर आर्गेनिक तरीके से कि जा रही सब्जियों व फलो की खेती का निरीक्षण किये। कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि मंत्री द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया ।उसके बाद पाली हाऊस पर आये हुये किसानों को आर्गेनिक तरीके से पाली हाऊस मे तैयार उन्नतशील प्रजाति के ,मिर्च,टमाटर और, बैगन के पाँच लाख पौधो का बितरण किया गया ।उन्होंने उपस्थित किसानों को बताया की सरकार की योजना है कि किसानों आय दोगुना हो उसके लिये कल्याणकारी योजनाएं भी चल रही है बस उसको करने की जरूरत है किसानों को फायदे का सौदा ऑर्गेनिक खेती है।



इस खेती में और खेती की जगह खर्च काफी कम आती है। जिससे किसानों की आय दो गुना हो जायेगी इसका कारण यह है कि इसमें न तो पेस्टिसाइड युक्त खाद डालने की जरूरत पड़ती है और न ही इसमें केमिकल या दवाओं का इस्तेमाल होता है। इसमें मात्र देसी खाद का इस्तेमाल होता है जो कि गोबर और देसी गाय के मुत्र और अन्य तरीकों से बनाई जाती है। उन्होंने बताया की ऑर्गेनिक खेती की बात करें तो यह खेती करीमुद्दीनपुर के निवासी युवा किसान पंकज राय ने शुरू किया है और ऑर्गेनिक खेती मे सब्जियां, फल, उगा कर लाभ भी कमा रहे है । इनके द्वारा आर्गेनिक तरीके से पैदा की हुयी सब्जियाँ सात संमुदर पार तक गयी और अच्छे भाव से बिक गयी स्थानीय बाजार मे भी इसकी माँग ज्यादा थी जिससे अच्छा मुनाफा भी हुआ वहीं सेहत के लिये भी यह उपयोगी रही है । और किसान अगर इस तरीके से खेती करे तो निश्चित आय दोगुनी हो जायेगी।गाजीपुर आने वाले  समय में खेती के मामले में पंजाब की तरह हो जायेगा।गाजीपुर का एक लाल जम्मूं में एल जी के रूप में गाजीपुर का नाम रोशन कर रहें हैं तो गाजीपुर का एक लाल काश्मीर का केसर करीमुद्दीनपुर गाजीपुर में पैदा कर गाजीपुर का नाम प्रदेश में कर रहा है।



 क्षेत्रीय किसानों ने मंत्री जी को ज्ञापन दे कर बताया की   मगंयी नदी की खुदाई नही होने से पानी निकलने मे दिक्कत होती है वही शारदा सहायक का पानी असमय छोड दिया जाता है जिससे किसानों के खेतो मे पानी भर जाता है जिससे खेतो की बुआई नही हो पाती जिस पर किसानों की समस्याओं का सामाधान का भरोसा दिया । इस मौके पर सलेमपुर सांसद रबिन्द्र कुशवाहा ,जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, ज्वाइंट डायरेक्टर कृषि आशुतोष मिश्र,कृषि उप निदेशक यतीन्द्र सिंह ,उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद डा.हर्षिता तिवारी, जिला कृषि अधिकारी मृतंजय सिह.बी.डी.ओ.बाँराचवर आदि लोग थे । कार्यक्रम का संचालन मृत्युंजय सिंह ने किया आये हुये किसानों मे विनोद राय गुड्डू, रामकुमार राय ,कृष्णानंद राय,दिवाकर राय,श्याराज तिवारी ,संजीव राय आदि लोग थे ।आये हुये किसानों का आभार पाली हाऊस के संचालक पंकज राय ने किया  ।


जय माँ कष्टहरणी प्रोड्यूसर कम्पनी एव आर्गेनिक प्वाइंट पर एक दिवसीय कृषक प्रक्षिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमे कृषि विज्ञान केन्द्र आकुशपुर से आये डा. राजेश वर्मा  ने किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे मे बीज शोधन से लेकर बुआई तक खेती के बारे मे उन्होंने बताया की प्राकृतिक खेती कर किसान खेती कर लाभ कमा सकते है ।और जहरीले किटनाशक से छुटकारा मिल जायेगा इस बिधि से खेती करने से  बातावरण भी सुरक्षित रहता है । और बिमारियों से लोग दुर रहेगें। वही कृषि विज्ञान केन्द्र बलियाँ के बैज्ञानिक डा.प्रेमलता श्रीवास्तव ने भी किसानों की पैदावार को संरक्षित करने का उपाय बताई वही कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी पी.जी. कालेज के प्रभारी विनोद सिंह ने किसानों को गो बंश आधारित खेती के बारे मे भी किसानों को बताया।इस मौके पर आशुतोष मिश्रा संयुक्त निदेशक कृषि. अतिनन्द्र कुमार सिंह उपनिदेशक कृषि. मृत्युंजय सिंह जिला कृषि अधिकारी.जिलाधिकारी गाजीपुर आर्यका अखौरी.मुख्य बिकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता. उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद डा० हर्षिता तिवारी.पुलिस क्षेत्राधिकारी मुहम्मदाबाद एस बी सिंह.संचालन मृत्युंजय सिंह.विनोद सिंह.आर सी वर्मा कृषि विज्ञान केन्द्र आंकुशपुर.समेत भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे।


सभी आगंतुकों के प्रति आभार पंकज राय के द्वारा ब्यक्त किया गया।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD